नई दिल्ली ऑनलाइन डेस्क। अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए यह खबर अहम हो सकती है। छत्तीसगढ़ वन विभाग (Chhattisgarh Forest Department) ने फॉरेस्ट गार्ड (Forest Guard) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। राज्य विभाग ने यह भर्ती छत्तीसगढ़ राज्य वन और जलवायु परिवर्तन विभाग (Chhattisgarh State Forest and Climate Change Department) के विभिन्न कार्यालयों के लिए निकाली है। इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 12वीं पास होना चाहिए। इसके अलावा इस पद से आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु 20 से 26 वर्ष के आयु वर्ग के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। हालांंकि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए सरकारी नियमानुसार के अनुसार आयु में छूट दी जाएगी।

ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर करें क्लिक 

छत्तीसगढ़ वन विभाग की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 291 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। अभ्यर्थी ध्यान दें कि फिलहाल आवेदन की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। यह 12 दिसंबर से शुरू होगी। ऐसे में एक बार ऑफिशियल पोर्टल पर अप्लाई करने का लिंक एक्टिव होने के बाद आवेदक इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदक इस बात का ध्यान रखें कि, बस आवेदन करने के लिए अंतिम समय का इंतजार न करें, क्योंकि कई बार ऑफिशियल वेबसाइट लास्ट डेट के करीब लोड बढ़ जाता है, जिससे फॉर्म भरने में तकनीकी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। 

ये हैं महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन जमा करने की शुरुआत: 12 दिसंबर 2021

ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि: 31 दिसंबर 2021

वैकेंसी डिटेल्स

एससी वर्ग के उम्मीदवारों को इस पद पर आवेदन करने के लिए पुरुष की लंबाई 152 सेमी और महिला लंबाई 145 सेमी होनी चाहिए। वहीं अन्य पुरुष अभ्यर्थियों की लंबाई 79 सेमी और फीमेल अन्य उम्मीदवारों के लिए 74 सेमी होनी चाहिए।

ऐसे होगा सेलेक्शन

फॉरेस्ट गार्ड के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और पीएसटी/पीईटी के आधार पर किया जाएगा। वहीं आवेदक इस भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

Edited By: Nandini Dubey