नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (Central Bank of India) ने फिलहाल स्पेशलिस्ट ऑफिसर (Specialist Officer) के पदों पर भर्तियां निकाली हैं। इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया नवंबर के आखिरी सप्ताह यानी कि 29 नवंबर से चल रही है। ऐसे में जो भी उम्मीदवार अभी तक इस पोस्ट के लिए आवेदन करना चाहते हैं और नहीं कर पाएं हैं तो वे अप्लाई कर सकते हैं, क्योंकि इन पदों को पद आवेदन करने की आखिरी तारीख नजदीक है। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया अब से कुछ दिन बाद यानी कि 17 दिसंबर को इस पोस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन विंडो को बंद कर देगा। इसलिए अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि इच्छुक और योग्य आवेदक समय रहते आवेदन कर दें। आवदेक ऑफिशियल वेबसाइट www.centralbankofindia.co.in पर जाकर पूरी डिटेल्स चेक कर सकते हैं। 

जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक बैंक इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से एसओ के कुल 115 पदों पर नियुक्तियां करेगा।वहीं सीबीआई की ओर से इस पद के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र 11 जनवरी 2022 को उपलब्ध कराया जाएगा। हालांकि एसओ परीक्षा 22 जनवरी 2022 को आयोजित की जाएगी।

इन तिथियों का रखें ध्यान

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की शुरुआती तिथि- 23 नवंबर 2021

ऑनलाइन आवेदन पंजीकरण और शुल्क के भुगतान की अंतिम तिथि- 17 दिसंबर 2021

कॉल लेटर डाउनलोड - 11 जनवरी 2022

सीबीआई एसओ परीक्षा- 22 जनवरी 2022

सीबीआई एसओ परीक्षा 22 जनवरी 2022 को आयोजित की जाएगी। चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा और व्यक्तिगत साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा। उम्मीदवार ध्यान दें कि लिखित परीक्षा द्विभाषी, यानी अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध होगी। सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे, जिसमें पांच विकल्प होंगे। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए, उस प्रश्न के लिए निर्धारित अंकों में से 1/4 या 0.25 अंक काट लिए जाएंगे।

ऑनलाइन लिखित परीक्षा का आयोजन 11 जनवरी 2022 को अहमदाबाद, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, भोपाल, चेन्नई, चंडीगढ़, दिल्ली, गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर, कोलकाता,लखनऊ, मुंबई, पुणे, रायपुर और पटना केंद्रों में किया जाएगा। परीक्षा के लिए आवंटित केंद्र/स्थान की सूचना कॉल लेटर के माध्यम से दी जाएगी।

Edited By: Nandini Dubey