नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। BPSC DPRO Recruitment 2021: बिहार डिस्ट्रिक्ट पीआरओ भर्ती 2021 के लिए आवेदन से वंचित रह गये इच्छुक उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने सहायक निदेशक-सह-जिला जिन-सम्पर्क पदाधिकारी के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया एक बार फिर शुरू की है। पटना उच्च न्यायालय के आदेश पालन में बिहार सरकार के सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा विज्ञापित पदों के लिए न्यूनतम और अधितम आयु सीमा की तिथियों के फिर से निर्धारण के चलते बीपीएससी ने डिस्ट्रिक्ट पीआरओ भर्ती 2021 के लिए अप्लीकेशन विंडो से फिर ओपेन की है। आयोग द्वारा इस सम्बन्ध में बुधवार, 9 जून 2021 को जारी नोटिस के अनुसार बिहार डिस्ट्रिक्ट पीआरओ भर्ती 2021 के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आज, 10 जून से 5 जुलाई 2021 तक आवेदन कर सकते हैं।

जानें योग्यता

बीपीएससी ने डिस्ट्रिक्ट पीआरओ भर्ती 2021 के लिए जारी नोटिफिकेशन के अनुसार इन पदों के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से स्नातक या समकक्ष डिग्री प्राप्त की हो और पत्रकारिया या जन-संचार में डिग्री ली हो। इसके साथ ही उम्मीदवारों की आयु 21 वर्ष से 37 वर्ष के बीच होनी चाहिए। बीपीएससी के 9 जून के नोटिस के अनुसार, न्यूनतम आयु सीमा की गणना 1 अगस्त 2020 से की जाएगी और अधिकतम आयु सीमा की गणना 1 अगस्त 2017 से की जाएगी। दूसरी तरफ, आयोग ने भर्ती अधिसूचना के माध्यम से इन पदों के लिए राज्य सरकार के नियमानुसार आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा छूट का भी प्रावधान किया है, अधिक जानकारी के लिए भर्ती अधिसूचना देखे।

इस लिंक देखें भर्ती अधिसूचना

आवेदन तिथि में विस्तार से सम्बन्धित नोटिस यहां देखें

यहां करें ऑनलाइन आवेदन

ऐसे होगा चयन

बीपीएससी ने डिस्ट्रिक्ट पीआरओ भर्ती 2021 नोटिफिकेशन के अनुसार उम्मीदवारों का चयन आय़ोग द्वारा आयोजित किये जाने वाले लिखित परीक्षा और मौखिक परीक्षा के अंकों के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप और 800 अंकों की होगी और इसमें हिंदी, अंग्रेजी, करेंट अफेयर्स, पत्रकारिता और जन-सम्पर्क से सम्बन्धित प्रश्न होंगे। लिखित परीक्षा में सफल घोषित उम्मीदवारों को मौखिक परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जाएगा, जो कि 100 अंकों की होगी। चयनित उम्मीदवारों की सूची लिखित परीक्षा और मौखिक परीक्षा के अंकों के आधार पर बनाई जाएगी।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप