Move to Jagran APP

Agra News: एक अप्रैल से लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर सफर करने से पहले पढ़ लें पूरी खबर, इस खास वजह से डायवर्ट होंगे वाहन

Lucknow Agra Expressway यूपीडा के सुरक्षा अधिकारी आर.एन.सिंह ने बताया कि छह व सात अप्रैल को किसी भी वाहन को एक्सप्रेसवे पर बांगरमऊ सीमा में नहीं जाने दिया जाएगा। वहीं एक से 10 अप्रैल तक आगरा से लखनऊ व लखनऊ से आगरा जाने वाले भारी व हल्के वाहनों को डायवर्ट कर सर्विस लेन से निकाला जाएगा। हवाई प‌ट्टी के क्षेत्र को पूरी तरह से ब्लाक रखा जाएगा।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Published: Fri, 29 Mar 2024 12:05 PM (IST)Updated: Fri, 29 Mar 2024 12:05 PM (IST)
Agra News: एक अप्रैल से लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर सफर करने से पहले पढ़ लें पूरी खबर, इस खास वजह से डायवर्ट होंगे वाहन
Lucknow Agra Expressway एक से 10 अप्रैल तक हवाई प‌ट्टी का साढ़े तीन किमी क्षेत्र रहेगा ब्लाक

 जागरण संवाददाता, आगरा। लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे के बांगरमऊ क्षेत्र, उन्नाव के खंभौली गांव के पास बनी हवाई पट्टी पर छह साल बाद फिर एयरफोर्स के सुखोई, जगुआर और मिराज-17 समेत अन्य लड़ाकू विमान उतरेंगे। छह अप्रैल को लैंडिंग परीक्षण के बाद सात अप्रैल को तीन घंटे संपूर्ण रिहर्सल होगी।

loksabha election banner

एयरफोर्स के अधिकारियों ने एक अप्रैल से 10 अप्रैल तक हवाई पट्टी के साढ़े तीन किमी क्षेत्र को रिजर्व किया है। यूपीडा के सुरक्षा अधिकारी आर.एन.सिंह ने बताया कि छह व सात अप्रैल को किसी भी वाहन को एक्सप्रेसवे पर बांगरमऊ सीमा में नहीं जाने दिया जाएगा।

वहीं एक से 10 अप्रैल तक आगरा से लखनऊ व लखनऊ से आगरा जाने वाले भारी व हल्के वाहनों को डायवर्ट कर सर्विस लेन से निकाला जाएगा। हवाई प‌ट्टी के क्षेत्र को पूरी तरह से ब्लाक रखा जाएगा। रूट डायवर्जन से सबसे अधिक परेशानी बंगाल और बिहार सहित पूर्वांचल से दिल्ली जाने-आने वालों को होगी।

इसे भी पढ़ें- मुख्तार के साथ आतंक के 'अध्याय' का भी अंत, माफिया के साथ ही दफन हो गए कई राज भी

वाहनों को निकालने के लिए रूट की रूपरेखा तैयार की जा रही है। यूपीडा के सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि एक से पांच अप्रैल तक हवाई पट्टी के एरिया की पानी से सफाई करने के साथ यूपीडा द्वारा प्रेशर मशीन से धूल हटाने व हवाई प‌ट्टी पर मार्किंग का काम किया जाएगा।

मवेशी अंदर ने आने पाएं, इसके लिए रन-वे के दोनों ओर बैरिकेडिंग लगाई जाएगी। इन लड़ाकू विमानों के उतरने की संभावना छह व सात अप्रैल को सुखोई, मिराज, जगुआर एमआइ 17, कैरियर एयरक्राफ्ट हरक्यूलिस सी समेत 14-15 विमानों के एक्सप्रेस की हवाई पट्टी पर उतरने की संभावना है।

इसका मकसद आपातकालीन स्थिति में लड़ाकू विमानों की लैंडिंग का अभ्यास है। तीसरी बार है जब लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर लड़ाकू विमान उतरेंगे। इससे पहले 21 नवंबर 2016 को एक्सप्रेसवे का लोकार्पण और 24 अक्टूबर 2017 को उद्घाटन के वक्त लड़ाकू विमानों की लैंडिंग हुई थी।

इसे भी पढ़ें-भाजपा का यह नेता नहीं होता तो मुख्तार-मुख्तार नहीं होते, इनकी हत्‍या के लिए एके-47 से चलाई थी 400 राउंड से ज्यादा गोलियां

आपातकालीन स्थिति में लैंड कर सकते लड़ाकू विमान आगरा-लखनऊ एक्स्प्रेसवे की कुल लंबाई 302 किमी है। बांगरमऊ क्षेत्र में साढ़े तीन किमी के क्षेत्र में एयर स्ट्रिप बनाया गया है। सूत्रों की मानें तो जिस क्षेत्र में हवाई पट्टी बनी है, वह चीन के डोकलाम बार्डर और पाकिस्तान (राजस्थान से लगी सीमा) की मिसाइल रेंज से बाहर है। आपातकालीन स्थिति में लड़ाकू विमान यहां से आसानी से लैंड कर सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.