पानीपत, जेएनएन। इस बार 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस समारोह समालखा के भापरा स्टेडियम राज्‍य स्‍तरीय कार्यक्रम हो रहा  है। समारोह में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ध्‍वजारोहण किया।

सीएम ने प्रदेश के लोगों को बधाई

सीएम ने कहा, आज हर भारतवासी के लिए हर्षोल्लास का दिन है। आज हर गली, हर मोहल्ले में तिरंगा है, हर घर हर दफ्तर में तिरंगा है, हर वाहन, हर हाथ में तिरंगा है। पूरा देश तिरंगे के रंगों में रंगा है, देशभक्ति के रंग में रंगा है। रंगा भी क्यों न हो आज हमने स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में 75 वर्ष पूरे कर लिए हैं। सीएम ने प्रदेश के लोगों को बधाई दी।

सीएम ने कहा, सन 1857 की क्रांति सबसे पहले अंबाला छावनी से शुरू हुई थी। यहां से उठी चिंगारी ने न केवल प्रथम स्वतंत्रता संग्राम का रूप धारण कर ईस्ट इंडिया कंपनी के शासन का अंत किया, बल्कि आगे चलकर ऐसा जन आंदोलन खड़ा कर दिया, जिसके बलबूते पर हम सन 1947 में अंग्रेजी हुकूमत को उखाड़ फेंकने में सफल रहे।

शहीदी स्‍मारक बनाया जा रहा

सन 1857 की क्रांति के शहीदों की स्मृतियों को सहेजने के लिए अंबाला छावनी में शहीदी स्मारक का निर्माण किया जा रहा है। इसका कार्य लगभग पूरा होने वाला है।

यहां भी बनेगा स्‍मारक

हरियाणा की माटी के लाल राव तुलाराम ने जिला महेन्द्रगढ़ के नसीबपुर में अंग्रेजों का डटकर मुकाबला किया था। उनकी याद में वहां जल्द ही एक स्मारक बनाया जाएगा। इसी तरह, रोहणात गांव के शहीदों की याद को ताजा रखने के साथ-साथ इसे आदर्श गांव बनाने के उद्देश्य से हमने 'रोहणात फ्रीडम ट्रस्ट' की स्थापना की है।

  • ये है खास
  • परेड कमांडर आइपीएस कुलदीप सिंह के नेतृत्व में मार्च पास्ट होगा।
  • सांस्कृतिक कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों के बच्चे शामिल होंगे।
  • पुलिस परेड, एनसीसी और स्काउट एंड गाइड भी प्रदर्शन करेंगे। समारोह में योगा कार्यक्रम भी रखा गया है।
  • हार्स राइडिंग व बुलेट पर पुलिस जवान दिखाएंगे करतब। 
  • कार्यक्रम में हरियाणा पुलिस के डाग स्क्वायड, हार्स राइडिंग और मोटरसाइकिल पर दिखाए जाने वाले हैरतअंगेज कारनामे आकर्षण का केंद्र रहेंगे।
  • हरियाणा पुलिस का कमांडो दस्ता भी इस बार मार्च पास्ट में भाग ले रहा है।
  • स्वान दस्ता और हार्स राइडिंग दस्ता भी अपना प्रदर्शन करेगा।
  • पुलिस के जवान कैटरीना, डोली, चेतक आदि पर सवार होकर राइडिंग के साथ करतब दिखाएंगे।

सुरक्षा व्‍यवस्‍था कड़ी, नाकों पर पुलिस मुस्‍तैद

भीड़भाड़ वाली जगहों पर सादी वर्दी में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। स्थाई व अस्थाई नाकों पर नाकाबंदी कर वाहनों की जांच की जा रही है। सुरक्षा व्यवस्था के नजरिये से जिला के सभी पर्यवेक्षण अधिकारियों, थाना प्रबंधकों, चौकी प्रभारियों व अपराध अन्वेषण टीमों को सुरक्षा संबंधी आवश्यक चैकिंग करने के निर्देश दिए गए है।

करीब 680 पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। परेड ग्रांउंड के चारों तरफ 8 विशेष नाके लगाए गए है। इसके अतिरिक्त जिले के 16 स्थाई व अस्थाई नाकों को अलर्ट किया गया है। जिनके द्वारा आने जाने वाले व्यक्तियों तथा वाहनों पर निगरानी व जांच की रही है। सभी पीसीआर, राईडर, डायल 112 की गाड़िया निरंतर क्षेत्र में गश्त कर रही है।

Edited By: Anurag Shukla