बेतिया (पचं), जासं। अगर आपके फोन पर क‍िसी अनजान लड़की का फोन या मैसेज आए और कहे क‍ि तुम्‍हारे बगल में कोई है तो नहीं। अकेले में बात करो ना तो आप सर्तक हो जाएं। क्‍योक‍ि इस तरह का एक फ्राड ग‍िरोह सक्र‍िय है। जो अश्‍लील वीड‍ियो चैट कर ब्‍लैकमेन करने काम कर रहा। फेसबुक के माध्यम से अश्लील वीडियो रिकार्ड कर ब्लैकमेल करने का मामला प्रकाश में आया है। नगर के एक मोहल्ले के छात्र ने नगर थाना में आवेदन दिया है। पुलिस को दिए आवेदन में बताया है कि विगत चार जुलाई को उसके फेसबुक एक वीडियो काल आया। युवती ने वीडियो काल किया था। कुछ ही देर के बाद छात्र के पास बातचीत के दौरान रिकार्ड की गई अश्लील वीडियो वाट्सएप पर भेजा। वीडियो को वायरल करने और उसके परिवार के सदस्यों को पास भेज बदनाम करने की धमकी दी जाने लगी। दो युवकों ने उसे वाट्सएप काल कर बदनाम करने की धमकी देते हुए एक लाख रुपये की मांग की। उसने इसकी शिकायत पुलिस से की।

साइबर अपराधियों के जाल से बचाव

- अनजान नंबरों से व्हाट्सएप या मैसेंजर वीडियो कॉल में शामिल न हों।

- व्हाट्सएप या मैसेंजर पर अजनबियों से चैट न करें।

- अपने फेसबुक प्रोफाइल को लॉक रखें ताकि केवल आपके संपर्क के लोग ही इसे देख सकें।

- अगर अपराधी पैसे मांगते हैं तो बिलकुल ना दें।

  • वीडियो चैटिंग के लिए 7 सुरक्षा नियम
  •  ऐसा कुछ भी न करने या कहने से बचें जिसके लिए आपको बाद में पछताना पड़े या जिसे आप सार्वजनिक नहीं करना चाहेंगे। क्‍योंकि किसी भी बातचीत को डाउनलोड और सहेजा जा सकता है।
  •  केवल उन लोगों के साथ चैट करें जिन्हें आप वास्तव में जानते हो। कुछ फेसबुक मित्र वास्तव में वे लोग नहीं हैं जिन्हें आप जानते हैं, और कुछ वेब ऐप पर अजनबी लोग बेतरतीब ढंग से आपसे चैट करते हैं।
  •  यदि आपको वीडियो चैट के माध्यम से धमकाया जाता है, तो उनकी आइडी का लिंक सहेज कर उन्‍हें ब्लॉक करें और लोगों को इसके बारे में बताएं।
  •  चैट को तुरंत बंद करें और अगर कोई आपको अनुचित बातें कर रहा है या कह रहा है तो इसकी सूचना दें।

    - गैर-मित्रों के चैट रिक्‍वेस्‍ट स्वीकार न करें।

  •  अपने वीडियो चैटिंग अकाउंट के लिए एक सुरक्षित पासवर्ड का उपयोग करें जिसका अनुमान लगाना दूसरों के लिए कठिन है।
  •  अपने वीडियो चैट प्रोफ़ाइल पर अपनी गोपनीयता सेटिंग का उपयोग करके अपनी प्रोफ़ाइल को निजी बनाने का तरीका जानें।
  • नए आईटी नियम 2021 के तहत गैर-सहमति वाले व्यक्तिगत और यौन रूप से स्पष्ट फ़ोटो व वीडियो को इंटरनेट से हटाने के कानूनी प्रावधान।

    1) शिकायत अधिकारी (grievance officer) से संपर्क करें।

    2) राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग प्रकोष्ठ को शिकायत करें

    3) साइबर अदालत से संपर्क करें।

Edited By: Dharmendra Kumar Singh