Move to Jagran APP

Bihar News: गुलाबी मौसम में ही तेज हो रहे गर्मी के तेवर... अभी से दम तोड़ रहे ट्रांसफार्मर, कैसे कटेगा गर्मियों का मौसम?

आरा में बिजली कंपनी के अधिकारियों को सुकून नहीं मिल रहा है और यहां कम लोड पर भी शहर में लगे ट्रांसफार्मरों के धड़ा-धड़ फुंकने की खबर आ रही है। इस कारण बिजली कंपनी के अधिकारियों के माथे बल पड़ा हुआ है। तो वहीं जिले के तापमान में तेजी से बढ़ोत्तरी होने लगी है और इस कारण गर्मी के तेवर तेज हो गए हैं।

By Kanchan Kishore Edited By: Shoyeb Ahmed Published: Fri, 29 Mar 2024 04:09 PM (IST)Updated: Fri, 29 Mar 2024 04:09 PM (IST)
Bihar News: गुलाबी मौसम में ही तेज हो रहे गर्मी के तेवर... अभी से दम तोड़ रहे ट्रांसफार्मर, कैसे कटेगा गर्मियों का मौसम?
गुलाबी मौसम में ही खराब हो रहे आरा में लगे ट्रांसफार्मर

जागरण संवाददाता, आरा/अरवल। फिलहाल मौसम सामान्य है और गुलाबी अहसास दे रहा है। अभी एयरकंडीशन की जरूरत नहीं पड़ी है और पंखे से ही काम चल जा रहा है, हीटर-ब्लोअर भी पैक हो गए हैं।

loksabha election banner

ऐसे में बिजली का लोड कम है और खपत भी कम हो गई, लेकिन बिजली कंपनी के अधिकारियों को सुकून नहीं मिल रहा है। दरअसल, कम लोड पर भी शहर में लगे ट्रांसफार्मर धड़ा-धड़ फुंक रहे हैं। इससे बिजली कंपनी के अधिकारियों के माथे बल पड़े हुए हैं।

हर महीने जल रहे 15 ट्रांसफार्मर

आरा प्रमंडल से मिली जानकारी के अनुसार अभी के मौसम में प्रत्येक माह में कम से कम 15 ट्रांसफार्मर जल रहे हैं। आमतौर पर ट्रांसफार्मर अधिक लोड के कारण जलते हैं।

कम लोड पर ट्रांसफार्मर के जवाब देने से उनकी गुणवत्ता पर सवाल खड़े हो रहे हैं। विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि लगभग 10 कंपनियों के ट्रांसफार्मरों की ओर से आपूर्ति की जाती है। सर्दी के मौसम में लोड भी कम रहा। फिर भी ट्रांसफार्मर लगातार जलते रहे।

आरा में जनवरी से इतने फुंके ट्रांसफार्मर 

पहली जनवरी से अब तक आरा प्रमंडल में 58 ट्रांसफार्मर फुंक चुके हैं। मार्च माह में ही अबतक 14 ट्रांसफार्मरों के जलने से बिजली आपूर्ति बाधित हो रही है। इससे पहले फरवरी में माह के दौरान 17 ट्रांसफार्मर जलने से विभाग की व्यस्तता बढ़ी रही और उपभोक्ताओं का आक्रोश झेलना पड़ा।

लगातार ट्रांसफार्मर जलने से विभाग में खलबली मच गई है। विभाग की सूचना पर इसे गंभीरता से लेते हुए संबंधित कंपनियों ने कारणों की जांच कराने के आदेश दिया है। बिजली विभाग के पदाधिकारी ने बताया कि गर्मी के दिनों में लोड बढ़ जाता है। फिलहाल आरा प्रमंडल में 55 मेगावाट बिजली की मांग है।

लापरवाही के कारण जल रहे ट्रांसफार्मर

जनवरी में भी 17 ट्रांसफार्मर जले थे। कर्मचारी कह रहे हैं कि ट्रांसफार्मर की मरम्मत से लेकर रख रखाव में लापरवाही बरतने के कारण ट्रांसफार्मर जल रहे हैं।

अरवल में गर्मी के तेवर तेज, 34 डिग्री पर पहुंचा तापमान 

जिले में पारा तेजी से बढ़ने लगा है, जिससे गर्मी के तेवर तेज हो गए हैं। मार्च महीने के अंतिम सप्ताह में प्रतिदिन तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। शुक्रवार को जिले का अधिकतम तापमान 34 डिग्री तक पहुंच गया। आने वाले दिनों में भी राहत की उम्मीद नहीं है। चैत्र महीने की शुरुआत होते ही लोगों को गर्मी सताने लगी है।

तापमान बढ़ने से जहां हलक सूखने लगे हैं वहीं गर्मी लोगों को बेचैन कर रही है। सुबह 7 बजे से ही गर्मी परेशान करने लगती है। दोपहर की चिलचिलाती धूप में क्षण भर के लिए खड़ा होना मुश्किल हो रहा है। पैदल चलने वाले राहगीर छाते का सहारा लेने लगे हैं। शाम के वक़्त ठंडी हवा से राहत मिलती है।

इस बार पड़ सकती है ज्यादा गर्मी

घरों में कूलर व एसी से लोग गर्मी से बचाव कर रहे हैं। लोगों का मानना है कि इस बार गर्मी ज्यादा पड़ने की संभावना है। गर्मी का ये रूप देखकर लगता है कि अप्रैल व मई में लोगों का घरों से निकलना दोपहर में मुश्किल हो जाएगा। बाजारों में गर्मी की वजह से ठंडे पेय पदार्थों की बिक्री बढ़ गयी है।

मौसम को देखते हुए ठंडे पेय पदार्थों की दुकानें जगह-जगह सजने लगी हैं। हर दुकान में कोल्ड ड्रिंक व पानी की बोतल नजर आ रही है। गन्ना, पुदीना, सत्तू व बेल का शरबत का ठेला हर जगह दिखने लगा है। राहगीर ठंडे पेय पदार्थों से अपनी प्यास शांत कर रहे हैं। बाजार में मौसमी फलों जैसे तरबूज, अंगूर, संतरा, खीरा आदि की बिक्री बढ़ गई है। गर्मी देख लोग तरल पेय पदार्थों की जुगाड़ में लग जाते हैं।

ये भी पढ़ें- 

Property Tax पर 1 अप्रैल से मिलेगी इतनी छूट, बकायेदारों को थमाए जा रहे नोटिस; 3 दिनों तक चलेगा वसूली अभियान

72 सालों में कितनी हुई वोटरों की संख्या? साल दर साल इतने बढ़े मतदाता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.