Move to Jagran APP

Haryana News: गर्मी को देखते हुए 31 मई तक बंद रहेंगे स्कूल, टीचर्स ने व्हाट्सएप ग्रुप में मैसेज करके दिए ये सुझाव

भीषण गर्मी के मौसम को देखते हुए प्रशासन ने बालवाटिका से आठवीं ही नहीं 12वीं तक के छात्र-छात्राओं के लिए अधिकारिक तौर पर अवकाश घोषित किया। उपायुक्त प्रदीप दहिया ने बाल वाटिका से बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के अवकाश को 31 मई तक बढ़ाने के निर्देश दिए। इससे पहले आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए 24 मई तक अवकाश की घोषणा की गई थी।

By Kuldeep Singh Edited By: Rajiv Mishra Mon, 27 May 2024 06:00 AM (IST)
Haryana News: गर्मी को देखते हुए 31 मई तक बंद रहेंगे स्कूल, टीचर्स ने व्हाट्सएप ग्रुप में मैसेज करके दिए ये सुझाव
31 मई तक बंद रहेंगे सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल

जागरण संवाददाता, हिसार। गर्मी में तापमान का पारा बढ़ने के चलते आमजन का घर से बाहर निकलना भी मुश्किल हो गया है। इस बीच भीषण गर्मी के मौसम को देखते हुए प्रशासन ने बालवाटिका से आठवीं ही नहीं 12वीं तक के छात्र-छात्राओं के लिए अधिकारिक तौर पर अवकाश घोषित किया। इससे छात्रों को राहत मिलेगी।

शिक्षकों ने व्हाट्सप ग्रुप में मैसेज करके दिए सुझाव

शिक्षकों ने भी छात्रों को व्हाट्सएप ग्रुप में मैसेज किया है कि सभी अपने घर पर रहकर अपने आप को लू से बचाते हुए अध्ययन करेंगे। खुद को सुरक्षित रखेंगे और गृहकार्य भी नियमित तौर पर भेजा जाएगा।

यह भी पढ़ें- Haryana News: जींद जिले का एक ऐसा गांव जिसका हर चौराहा दिलाता है देशभक्तों की याद, युवा बोले- मिलती है प्रेरणा

शिक्षकों ने यह भी कहा है कि सुबह 9 बजे से शाम पांच बजे तक कोई भी छात्र घर से बाहर न निकलें। अगर जरूरी हो तो सिर पर कपड़ा अवश्य ढककर रखें। बार-बार जलपान करें। तली हुई या बाजार से खरीदी गई खाद्य सामग्री का प्रयोग से परहेज करे। गांव में बने तालाब या बड़ी नहर में नहाने न जाएं, क्योंकि गर्मियों में अक्सर डूब जाने की घटनाएं सबसे ज्यादा होती है। लंबी दूरी का सफर भी यातायात में बस या गाड़ी से करें।

31 मई तक बंद रहेंगे सरकारी और प्राइवेट स्कूल

उपायुक्त प्रदीप दहिया ने बाल वाटिका से बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के अवकाश को 31 मई तक बढ़ाने के निर्देश दिए। इससे पहले आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए 24 मई तक अवकाश की घोषणा की गई थी।

इस बारे में उपायुक्त ने जिला शिक्षा अधिकारी व जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि जिले में बाल वाटिका से लेकर बारहवीं कक्षा तक का सरकारी, अर्धसरकारी व प्राइवेट स्कूलों में अवकाश को सुनिश्चित किया जाए।

कोई स्कूल खुला मिलता है तो उस पर विभाग की नजर रहेगी। अवकाश अवधि के दौरान शिक्षक, गैर शिक्षक अधिकारी व कर्मचारी पूर्व की भांति स्कूल में उपस्थित रहेंगे। प्रशासन की तरफ से इससे पहले छुट्टी की घोषणा के बाद से स्कूल बंद चल रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Haryana News:पानीपत से हरिद्वार का सफर होगा आसान, गंगा दशहरा को लेकर ये विशेष इंतजाम करेगा हरियाणा रोडवेज