वाराणसी, जागरण संवाददाता। गंगा का जलस्‍तर लगातार वाराणसी में बढ़ाव की ओर होने के बीच अब नौका संचालन बंद होने के बाद क्रूज का संचालन भी अगले तीन दिनों तक के लिए रोक दिया गया है। संचालक संस्‍था की ओर से जानकारी दी गई है कि गंगा का जलस्‍तर लगातार बढ़ रहा है और तेज प्रवाह को देखते हुए पर्यटकों की सुरक्षा के मद्देनजर क्रूज का संचालन कुछ दिनों तक रोका जा रहा है। गंगा का जलस्‍तर कम होते ही क्रूज का संचालन पूर्व की भांति आम जनता के लिए उपलब्‍ध हो जाएगा।

अलकनंदा क्रूजलाइन प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक विकास मालवीय ने दैनिक जागरण को बताया कि वाराणसी में मां गंगा के बढ़े हुए जलस्तर को देखते हुए और अभी भी निरंतर तेज बढ़ाव जारी होने के कारण आज दिनांक 19 अगस्त 2022, शुक्रवार से अगले तीन दिन (21 अगस्त तक) के लिए सभी चारों क्रूज का संचालन प्रबंधन द्वारा स्वतः ही रोक दिया गया है। इस बाबत आम जनता को भी अन्‍य माध्‍यमों से संचालन को अस्‍थाई तौर पर तीन दिनों के लिए रोकने की जानकारी दी जा रही है। इस दौरान क्रूज की बुकिंग और गंगा में संचालन पूरी तरह से थमा रहेगा। ऐसे में आम जनता से भी अपील की गई है कि क्रूज की सेवाओं के लिए कम से कम अगले तीन दिन तक का इंतजार कर लें। इसके बाद गंगा में क्रूज संचालन शुरू होता है तो आम जनता इसपर सफर कर सकती है।  

अलकनंदा के निदेशक विकास मालवीय ने बताया कि एसीपी दशाश्वमेध जोन, पुलिस कमिश्नरेट, वाराणसी का भी ऐसा ही निर्देश था कि गंगा में बाढ़ को देखते हुए संचालन को कुछ दिनों के लिए रोक दिया जाए। अब सोमवार 22 अगस्त को बाढ़ की आगे की स्थिति को देखकर गंगा में क्रूज के आगे के संचालन का निर्णय लिया जाएगा। बताया कि अलकनंदा क्रूजलाइन की सर्वोच्च प्राथमिकता सदैव सभी पर्यटकों को विश्वस्तरीय सुविधापूर्ण और पूर्णतः सुरक्षित क्रूज अनुभव प्रदान करना है। इसी क्रम में ही सुरक्षा को देखते हुए इसे रोकने का निर्णय लिया गया है। 

यह भी पढ़ेंFlood in Ganga River : वाराणसी में गंगा का रुख तल्‍खी की ओर, गंगा में क्रूज का संचालन भी ठप

Edited By: Abhishek Sharma