Move to Jagran APP

Moradabad News: कुत्ते पालने पर लगेगा 20000 रुपये जुर्माना, एक अप्रैल से पूरी तरह प्रभावी हो जाएंगे ये 9 नियम

Pet Dogs Rules प्रतिबंध के बावजूद अगर कोई इन खूंखार कुत्तों को पालते हुए पाया गया या शिकायत हुई तो उस पर 20000 रुपये का जुर्माना लगेगा। शहर में करीब 400 पालतू कुत्ते हैं। मानव जीवन के लिए खतरा बने इन कुत्तों द्वारा किसी पर हमला बोला जाता है तो पीड़ित व्यक्ति द्वारा मुकदमा भी दर्ज हो सकता है।

By Tej Prakash Saini Edited By: Aysha Sheikh Published: Sat, 30 Mar 2024 10:10 AM (IST)Updated: Sat, 30 Mar 2024 10:10 AM (IST)
Moradabad News: कुत्ते पालने पर लगेगा 20000 रुपये जुर्माना, एक अप्रैल से पूरी तरह प्रभावी हो जाएंगे ये 9 नियम
Moradabad News: कुत्ते पालने पर लगेगा 20000 रुपये जुर्माना, एक अप्रैल से पूरी तरह प्रभावी हो जाएंगे ये 9 नियम

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद। खूंखार कुत्ते पालने वाले खबरदार हो जाएं। उप्र में 23 हिंसक नस्ल वाले कुत्तों पर प्रतिबंध लगाने के बाद नगर निगम ने भी खूंखार कुत्तों की सूची सार्वजनिक कर दी है। एक अप्रैल से अब पूरी तरह कुत्ते पालने का बायलाज प्रभावी हो जाएगा। प्रतिबंधित कुत्तों का लाइसेंस जारी नहीं होगा।

loksabha election banner

अभी जिनके पास यह कुत्ते हैं, उनकी नसबंदी कराकर ही पालन कर सकते हैं। नगर निगम का दावा है अब तक दो महीने में हुए 82 कुत्तों में खूंखार नस्ल के कुत्तों का पंजीयन नहीं हुआ है। लेकिन, फिर भी पंजीयन प्रपत्रों की जांच होगी। अगर, प्रतिबंधित कुत्तों का पंजीयन हुआ होगा तो एक अप्रैल से निरस्त माना जाएगा।

प्रतिबंध के बावजूद अगर कोई इन खूंखार कुत्तों को पालते हुए पाया गया या शिकायत हुई तो उस पर 20,000 रुपये का जुर्माना लगेगा। शहर में करीब 400 पालतू कुत्ते हैं। मानव जीवन के लिए खतरा बने इन कुत्तों द्वारा किसी पर हमला बोला जाता है तो पीड़ित व्यक्ति द्वारा मुकदमा भी दर्ज हो सकता है। पंजीयन से फायदा यह है कि कोई हादसा होने पर धाराएं लगने से बच सकती हैं।

बायलाज में शर्तें

  1. दो फीट से ऊंचाई तक कुत्ते का पंजीयन शुल्क-1000
  2. दो फीट से ऊपर ऊंचाई वाले कुत्ते का पंजीयन शुल्क-2500
  3. प्रतिबंधित कुत्तों को छोड़कर अन्य कुत्तों से ब्रीडिंग या बेचने का व्यवसाय करने वालों पर पंजीयन शुल्क ऊंचाई के अनुसार 1000 से 2500 तक।
  4. पंजीयन के लिए जरूरी प्रपत्रों में मालिक का आधार कार्ड, कुत्ते का वैक्सीनेशन प्रमाण पत्र व कुत्ते का फोटो
  5. पंजीयन नहीं कराने का दोष सिद्ध होने पर 1000 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माना लगेगा।
  6. डाग मेला आयोजित करने वालों को 1000 रुपये शुल्क जमा करके अनुमति लेनी पड़ेगी।
  7. पंजीयन कराने पर टाकन नंबर मिलेगा। यह नंबर कुत्ते के गले में पट्टे पर अंकित करके बांधेंगे।
  8. अगर कोई कुत्ता आते जाते राहगीर पर हमला करता है या पड़ोसी को परेशान करता है तो लगेगा जुर्माना।
  9. सड़क व खाली प्लाट और पार्क में पालतू कुत्तों से गंदगी कराने पर भी जुर्माना लगेगा।

प्रतिबंधित खूंखार कुत्ते

पिटबुल टेरियर्स, टोसा इनु, अमेरिकन स्टैफोर्डशायर टेरियर, फिला ब्रासीलेरियो, डोगो अर्जेंटीनो, अमेरिकन बुलडाग, बोअरबोएल, कांगल, टार्नजैक,जर्मन शेफर्ड, बैंडोग, सरप्लानिनैक, जापानी टोसा, अंकिता, मास्टिफ्स, राटविलर, रोडेशियन रिजबैक, कैनारियो, अकबाश और मास्को गार्डडाग, वोल्फ डाग, जर्मन शेफर्ड।

आज लगेगा पंजीयन शिविर

पालतू कुत्तों के लिए पंजीयन शिविर शनिवार को लगेगा। सुबह दस से शाम पांच बजे तक पीलीकोठी स्थित नगर निगम कार्यालय पर यह शिविर लगाया जाएगा। इसके बाद एक अप्रैल से सभी नौ जोन में अभियान चलेगा और कुत्ता पालने वाले लोगों को बायलाज की जानकारी के साथ पंजीयन कराने पर जोर दिया जाएगा। इसके बाद भी पंजीयन नहीं कराते हैं तो जुर्माना लगेगा।

आवारा कुत्ते 60000 और नसबंदी 6000 

शहर में आवारा कुत्तों की संख्या भी दिनों दिन बढ़ रही है। इनकी नसबंदी को अभियान एक साल से चल रहा है। एक अप्रैल 2023 से फरवरी 2024 तक 5891 आवारा कुत्तों का पंजीयन हुआ है। कैनल कम होने की वजह से नसबंदी अभियान धीमा है। एक दिन में 15 से 20 कुत्तों की नसबंदी ही हो पाती है। मैनाठेर में पशु अस्पताल का निर्माण कराया जा रहा है। इनमें 300 कुत्ते एक समय में रखने की व्यवस्था होगी। इससे नसबंदी में भी तेजी आएगी।

खूंखार कुत्तों का पंजीयन नहीं होगा। अगर, कोई पालते हुए पाया गया तो निर्धारित जुर्माना वसूला जाएगा। गैर प्रतिबंधित कुत्तों के पंजीयन पर अभियान चलाकर जोर दिया जाएगा। अगर, इसके बाद भी पंजीयन नहीं कराते हैं तो जुर्माना लगेगा। - डा.सुनील दोहरे, वरिष्ठ नगर स्वास्थ्य अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.