इलाहाबाद (राज्य ब्यूरो)। यूपी बोर्ड में परीक्षा और नकल का चोली-दामन का साथ है। तमाम प्रयासों के बाद भी सामूहिक नकल के मामलों में प्रभावी अंकुश नहीं लग पा रहा है। गुरुवार को हाईस्कूल की परीक्षा का अंतिम अहम इम्तिहान हुआ। इसमें भी हर तरफ से नकल होने की सूचनाएं आती रहीं। बोर्ड मुख्यालय के कंट्रोल रूम में 123 परीक्षार्थियों के अनुचित साधनों के साथ पकड़े जाने की सूचना दर्ज हुई है। यूपी बोर्ड को जिलों से लगातार सामूहिक नकल में परीक्षा निरस्त करने की संस्तुतियां मिल रही हैं। माना जा रहा है कि जल्द ही कई और स्कूलों पर कार्रवाई होगी।

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर 2017 की परीक्षाएं पूरे जोरों पर चल रही हैं। गुरुवार को हाईस्कूल में सामाजिक विज्ञान व इंटर की पहली पाली में उर्दू समेत अन्य क्षेत्रीय भाषाओं व शाम की पाली में जीव विज्ञान प्रथम प्रश्नपत्र की परीक्षा हुई। इसमें हाईस्कूल में 58 बालक, 24 बालिकाएं, इंटर में 32 बालक व नौ बालिकाओं समेत कुल 123 नकलची पकड़े गए। अब तक पकड़े गए परीक्षार्थियों की संख्या बढ़कर 1613 हो गई है। बोर्ड मुख्यालय पर जिलों से लगातार सामूहिक नकल कराने वाले स्कूलों की रिपोर्ट आ रही हैं। बोर्ड उस पर शिक्षा निदेशक से अनुमोदन लेकर कार्रवाई करता है। जल्द ही और केंद्रों की परीक्षा निरस्त होने की सूची जारी होगी।

वाट्सएप पर नकल की सूचना के साथ हाय हैलो के भी मैसेज: माध्यमिक शिक्षा परिषद ने बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए वाट्सएप नंबर जारी किया, लेकिन आम लोग नकल होने की सूचना देने से ज्यादा जरूरी अधिकारियों का हालचाल पूछना समझ रहे हैं। यूपी बोर्ड मुख्यालय के अधिकारी ऐसे मैसेज से अधिक परेशान हैं। अधिकारी इन मैसेजों का जवाब नहीं देते तो लगातार लोग फालतू के मैसेज करके उनको परेशान करते हैं। ऐसे में इस समस्या से निपटना अधिकारियों के लिए मुसीबत बन गया है।

यह भी पढ़ें: प्रशासन की तरफ से जांच समिति का गठन

होगी कार्रवाई: यही नहीं हाय, हैलो के साथ वेज और नॉनवेज मैसेज की भी भरमार है। अपर सचिव प्रशासन शिवलाल बताते है कि बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए वाट्सएप नंबर जारी किया गया है। ऐसे में हर मैसेज को देखना मजबूरी है। फालतू के मैसेज आने के कारण कई बार दूसरे काम भी प्रभावित हो रहे हैं। उधर, बोर्ड सचिव शैल यादव ने कहा कि वाट्सएप नंबर पर फालतू मैसेज करने वालों की लिस्ट तैयार की जा रही है, उनके खिलाफ कार्रवाई होगी।

यह भी पढ़ें: हरियाणा बोर्ड परीक्षा में पकड़े गए 4300 से अधिक नकलची, 26 केंद्रों पर पेपर रद

सबसे पहले बोर्ड परीक्षा और परिणाम के अपडेट्स पाने के लिए यहां रजिस्टर करें - 

http://www.jagranjosh.com/results

Posted By: amal chowdhury