बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए बोर्ड की परीक्षा को ‘आयरन गेट’ माना जाता है, क्योंकि इस परीक्षा के परिणामों के गंभीर अर्थ और संदर्भ होते हैं। इन परीक्षाओं के रिजल्ट्स छात्रों के स्कूली परफॉरमेंस का रिपोर्ट कार्ड भी होता है जो आने वाले वर्षों में उनके जीवन और करियर दोनों की दिशा-दशा तय करती है।
ऐसे में यदि छात्र धैर्य और पॉजिटिव थिंकिंग के साथ निम्न बातों का ध्यान रखे, तो परीक्षा में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए बेहतर परिणाम हासिल कर सकते हैं :
-एनसीईआरटी की किताबों के प्रत्येक चैप्टर के अंत में दिए गये एक्सरसाइज के प्रश्नों को अवश्य हल करें।
- पाठ्यक्रम में हाई माक्र्स वाले चैप्टर्स की लिस्ट बना लें।
- परीक्षा से पहले मिले गैप में मॉडल प्रश्नों के सेट्स हल करें। इससे आत्मविश्वास में वृद्धि होगी।
- सीबीएसई भी अपने मॉडल प्रश्नों का सेट्स पब्लिश करती है। इन सेट्स को निर्धारित समय में हल करने की प्रैक्टिस करें।
- दीर्घ-उत्तरीय प्रश्न (लॉन्ग-आंसर-टाइप क्वैश्चंस), जो प्राय: 6 अंकों वाले होते हैं और उत्कृष्ट परिणाम के लिए भी काफी अहम होते हैं। इसके लिए प्रत्येक चैप्टर में महत्वपूर्ण प्रश्नों का चयन कर लेना चाहिए और उन प्रश्नों को हल करने के लिए नियमित प्रैक्टिस करनी चाहिए।
- प्रश्नों के उत्तर में जरूरत के हिसाब से डायग्राम्स और ग्रॉफ्स का प्रयोग करें। खास तौर से बायोलॉजी, मैथमेटिक्स, इकोनॉमिक्स, फिजिक्स और केमिस्ट्री जैसे विषयों में अच्छे माक्र्स दिलाने में ये काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

न करें ऑब्जेक्टिव प्रश्नों की अनदेखी
ऑब्जेक्टिव (मल्टीपल च्वाइस) प्रश्न परीक्षा में माक्र्स दिलाने में अहम भूमिका निभाते हैं, लेकिन स्टूडेंट्स इन प्रश्नों की तैयारी पर ध्यान नहीं देते हैं। प्रत्येक विषय में इस तरह के प्रश्नों की संख्या प्राय: आठ से दस तक होती है। इन्हें इग्नोर न करें।

खुद का मूल्यांकन
आपने बोर्ड की परीक्षा की तैयारी के लिए जो प्लान बना रखा है, उसका बीच-बीच में मूल्यांकन भी करते रहें। यह एक अच्छी स्ट्रेटेजी मानी जाती है। खुद को प्रेरित करते रहें, क्योंकि आपने पूरे साल पढ़ाई की है और ऐसे में बोर्ड परीक्षा में आप बेहतर प्रदर्शन करेंगे ही।

(लेखक जवाहर नवोदय विद्यालय, बिरौली, समस्तीपुर में पीजीटी अर्थशास्त्र हैं)

यह भी पढें:  बोर्ड एग्जाम में हेल्दी खाएं नंबर वन आएं

सबसे पहले बोर्ड परीक्षा और परिणाम के अपडेट्स पाने के लिए यहां रजिस्टर करें - 

Posted By: Babita Kashyap