हैदराबाद। आंध्र प्रदेश के बोर्ड ऑफ इंटरमीडिएट एजुकेशन की तरफ से मंगलवार यानि 19 अप्रैल को 12वीं कक्षा का परिणाम घोषित किया जाएगा। ये ख़बर करीब चार लाख सत्तर हजार छात्रों की धड़कनें बढ़ानेवाली है जो इस साल की आन्ध्र प्रदेश इंटर बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए हैं।

आन्ध्र प्रदेश इंरमीडिएट बोर्ड परिणाम 2016 की औपचारिक घोषणा होने के बाद 12वीं क्लास के पहले और दूसरे वर्ष के छात्रों के परीक्षा परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद रहेगा। इसके साथ ही, आन्ध्र प्रदेश इंटरमीडिएट 2016 के पहले और दूसरे वर्ष के छात्रों के परीक्षा परिणाम को http://ap12.jagranjosh.com वेबसाइट पर भी देखा जा सकेगा।

छात्रों को ऑन लाइन परीक्षा परिणाम देखने में आने वाली दिक्कतों को देखते हुए आन्ध्र प्रदेश इंटरमीडिएट बोर्ड की तरफ से कई एहतियाती कदम उठाए गए हैं, ताकि छात्र इंटरमीडिएट के पहले और दूसरे वर्ष के परीक्षा परिणाम को आसानी से देख सकें।

ये भी पढ़ें- 19 मार्च को आ सकता है आन्ध्र प्रदेश इंटरमीडिएट के सेकेंड ईयर का परिणाम


इस वर्ष छात्रों को परीक्षा परिणाम देखने में किसी तरह की कोई तकनीकी दिक्कत ना हो और छात्रों का समय बेकार होने से बचे इसके लिए आन्ध्र प्रदेश इंटरमीडिएट बोर्ड ने खास ध्यान रखते हुए उसे बेहद आसान बना दिया है। जो छात्र ये नहीं जानते हैं कि कैसे ऑनलाइन परीक्षा का परिणाम देखा जाएगा तो ऐसे छात्र इस तरह कुछ प्रक्रियाएं पूरी कर वो परिणाम देख सकते हैं।

ऑनलाइन रिजल्ट देखने की प्रक्रियाएं-

स्टेप1- आन्ध्र प्रदेश इंटरमीडिएट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट देखें या फिर http://ap12.jagranjosh.com पर क्लिक करें।

स्टेप2- अपने रजिस्ट्रेशन नंबर या फिर हॉल टिकट नंबर और दूसरे आवश्यक जानकारी डालें

स्टेप3- सबमिट बटन पर क्लिक करें

इन प्रक्रियाओं को पूरी करने के बाद परीक्षा परिणाम स्क्रीन के सामने आ जाएगा। परीक्षा परिणाम के साथ ही स्क्रीन पर छात्रों के लिए अलग से डाउनलोड का भी विकल्प आएगा, जिसके जरिए छात्र उस कॉपी का प्रिंट आउट भी ले सकता है। इस महीने के बाद आन्ध्र प्रदेश इंटरमीडिएट बोर्ड की तरफ से छात्रों को जरूरी मार्कशीट और सार्टिफिकेट जारी किए जाएंगे। ऐसे में छात्रों के ये सुझाव दी जा रही है कि वे अपने परीक्षा परिणाम का एक प्रिंट आउट कॉपी जरुर निकाल लें जो बाद में काम आ सकता है।

आन्ध्र प्रदेश इंटरमीडिएट बोर्ड की तरफ से इस साल मार्च के महीने में परीक्षा ली गई थी। जिसके बाद समय पर परीक्षा परिणाम घोषित करने के लिए इंटरमीडिएट बोर्ड की तरफ से युद्धस्तर पर कार्य किया गया। पहले वर्ष की परीक्षा में छात्रों की भारी संख्या होने की वजह से बोर्ड के सामने समय पर परिणाम घोषित करना एक बड़ी चुनौती थी।


लेकिन, कुछ समझदार योजनाकारों के जरिए प्रभावकारी तरीके से पर अमल करते हुए उसे समय पर पूरा कर लिया गया और आन्ध्र प्रदेश इंडरमीडिएट के पहले और दूसरे वर्ष के छात्रों के परिणाम मंगलवार यानि 19 मई को आ रहे हैं।

Posted By: Rajesh Kumar