Move to Jagran APP

WB Board 10th and 12th Exam update: पश्चिम बंगाल सरकार ने 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए लिया ये बड़ा फैसला, करें चेक

WB Board 10th and 12th Exam updateपश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए संबंध में एक बड़ा फैसला लिया। मुख्यमंत्री ने ऐलान किया दसवीं और बारहवीं के स्टूडेंट्स की प्री फाइनल टेस्ट की परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Wed, 11 Nov 2020 06:20 PM (IST)Updated: Wed, 11 Nov 2020 07:39 PM (IST)
WB Board 10th and 12th Exam update: पश्चिम बंगाल सरकार ने 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए लिया ये बड़ा फैसला, करें चेक
WB Board 10th and 12th Exam update: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी

WB Board 10th and 12th Exam update: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (West Bengal Chief Minister Mamata Banerjee) ने बुधवार को कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए संबंध में एक बड़ा फैसला लिया। मुख्यमंत्री ने ऐलान किया है कि बढ़ती कोरोनावायरस COVID-19 महामारी के बीच दसवीं और बारहवीं के स्टूडेंट्स की प्री फाइनल टेस्ट (Pre-final tests) की परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। यह फैसला वेस्ट बंगाल सेकेंड्री एंड वेस्ट बंगाल हॉयर सेकेंड्री एजुकेशन बोर्ड (West Bengal Secondary and West Bengal Higher Secondary Education Board) के छात्रों पर लागू किया जाएगा। इस फैसले के बाद पश्चिम बंगाल 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स सीधे 2021 में बोर्ड परीक्षाओं के लिए उपस्थित हो सकते हैं।

loksabha election banner

वहीं इसी बीच एक और बड़ी अपडेट सामने आ रही है कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी (CBSE) 2021 में COVID-19 महामारी के कारण कक्षा 10, कक्षा 12 की परीक्षाओं का शेड्यूल बदल सकता है। हालांकि अभी इस पर कोई अंतिम फैसला नहीं लिया जा सका है। ऐसे में स्टूडेंट्स को इस संबंध में इंतजार करना पड़ेगा। वहीं इससे पहले CBSE ने महामारी के कारण केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) स्थगित कर दी थी। लंबे समय तक परीक्षा की तारीखों का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों ने कई बार सीबीएसई बोर्ड के ऑफिशियल ट्विटर पर परीक्षा आयोजित करने के लिए अनुरोध किया था। हालांकि अब सीबीएसई बोर्ड ने CTET परीक्षा की तारीखें तय कर दी है। इसके मुताबिक अब यह परीक्षा 31 जनवरी, 2021 को आयोजित की जाएगी।

वहीं अगर राज्य में बढ़ते कोविड-19 संक्रमण की बात करें तो यह लगातार बढ़ता जा रहा है। इसके मुताबिक स्वास्थ्य विभाग ने एक बुलेटिन में कहा कि पश्चिम बंगाल ने मंगलवार को 4,415 COVID-19 रोगी सामने आए हैं। वहीं कुल ठीक होने वाले लोगों की संख्या 3,72,265 है। ऐसे में लगातार बढ़ रहे संक्रमण की वजह से राज्य सरका ने यह फैसला लिया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.