Move to Jagran APP

UPSC Prelims Result 2021: सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा परिणाम घोषित, मेंस के लिए सफल उम्मीदवारों की लिस्ट जारी

UPSC Prelims Result 2021 आयोग द्वारा शुक्रवार 29 अक्टूबर 2021 को नतीजे की घोषणा के साथ सिविल सर्विसेस (प्रिलिम्स) और आईएफएस (प्रिलिम्स) के आधार पर अगले चरण यानि मुख्य परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए सफल पाए गए उम्मीदवारों के रोल नंबर जारी किये गये।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Sat, 30 Oct 2021 07:03 AM (IST)Updated: Sat, 30 Oct 2021 07:16 AM (IST)
UPSC Prelims Result 2021: सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा परिणाम घोषित, मेंस के लिए सफल उम्मीदवारों की लिस्ट जारी
उम्मीदवार अपना रोल नंबर आयोग द्वारा जारी क्वालिफाईड कैंडिडेट लिस्ट में देख सकते हैं।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। UPSC Prelims Result 2021: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा 2021 और भारतीय वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2021 के नतीजों की घोषणा कर दी है। आयोग द्वारा शुक्रवार, 29 अक्टूबर 2021 को नतीजे की घोषणा के साथ सिविल सर्विसेस (प्रिलिम्स) और आईएफएस (प्रिलिम्स) के आधार पर अगले चरण यानि मुख्य परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए सफल पाए गए उम्मीदवारों के रोल नंबर जारी किये गये। जो उम्मीदवार यूपीएससी आईएएस प्रिलिम्स 2021 में सम्मिलित हुए थे, वे अपना रोल नंबर आयोग द्वारा जारी क्वालिफाईड कैंडिडेट लिस्ट में देख सकते हैं। बता दें कि यूपीएससी ने प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन रविवार, 10 अक्टूबर 2021 को देश भर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर 2-2 घंटों की दो पालियो में किया था।

loksabha election banner

सिविल सर्विसेस (प्रिलिम्स) में सफल उम्मीदवारों के रोल नंबर यहां देखें

आईएएस (प्रिलिम्स) में सफल उम्मीदवारों के रोल नंबर यहां देखें

मेन एग्जाम के लिए सफल उम्मीदवारों को भरना होगा DAF

सिविल सेवा और आईएफएस प्रारंभिक परीक्षाओं में प्रदर्शन के आधार पर संघ लोक सेवा आयोग द्वारा अगले चरण के लिए सफल घोषित उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए डिटेल्ड अप्लीकेशन फॉर्म (DAF) भरना होगा। हालांकि, आयोग ने डीएएफ भरने के लिए तारीखों की ऐलान नहीं किया है, लेकिन यूपीएससी ने उम्मीदवारों से अपील की है कि वे डीएएफ के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर समय-समय पर विजिट करते रहें।

अंतिम परिणामों के बाद जारी होंगे प्रिमिल्स मार्क्स और कट-ऑफ

यूपीएससी द्वारा जारी नोटिस के अनुसार प्रारंभिक परीक्षा में सम्मिलित हुए सभी उम्मीदवारों के मार्क्स, फाइनल ‘आंसर की’ कट-ऑफ सिविल सेवा परीक्षा 2021 के अंतिम परिणामों की घोषणा के बाद ही जारी जाएगी। आयोग के अनुसार ये सभी डिटेल आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किये जाएंगे।

यूपीएससी ने जारी की हेल्पलाइन

दूसरी तरफ, यूपीएससी ने ऐसे सभी उम्मीदवारों के लिए हेल्पलाइन जारी की है, जिन्हें आयोग द्वारा घोषित परिणामों को लेकर कोई जानकारी लेनी हो या किसी प्रकार का स्पष्टीकरण चाहते हों। ऐसे सभी उम्मीदवार आयोग के टेलीफोन नंबर - 011-23385271, 011-23098543 या 011-23381125 पर सभी कार्य-दिवस पर सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे के बीच फोन करके सहायता प्राप्त कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.