Move to Jagran APP

UPSC NDA 2 Notification 2021: एनडीए 2 परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी, 400 रिक्तियों के आवेदन 29 जून तक

UPSC NDA 2 Notification 2021 संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) और नेवल एकेडमी (NA) परीक्षा (2) 2021 के लिए आज 9 जून 2021 को अधिसूचना जारी कर दी है। नोटिफिकेशन जारी करने के साथ ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Mon, 07 Jun 2021 06:43 PM (IST)Updated: Wed, 09 Jun 2021 02:08 PM (IST)
UPSC NDA 2 Notification 2021: एनडीए 2 परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी, 400 रिक्तियों के आवेदन 29 जून तक
यूपीएससी ने इस वर्ष कुल 400 रिक्तियों के लिए नोटिफिेकेशन जारी किया है।

UPSC NDA 2 Notification 2021: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) और नेवल एकेडमी (NA) परीक्षा (2), 2021 के लिए आज, 9 जून, 2021 को अधिसूचना जारी कर दी है। यूपीएससी ने इस वर्ष कुल 400 रिक्तियों के लिए नोटिफिेकेशन जारी किया है। नोटिफिकेशन जारी करने के साथ ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार, यूपीएससी के ऑफिशियल पोर्टल, upsconline.nic.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। अप्लाई करने की लास्ट डेट 29 जून, 2021 निर्धारित है। यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट, upsc.gov.in पर उपलब्ध वार्षिक कैलेंडर 2021 के अनुसार, एनडीए और एनए परीक्षा का आयोजन 5 सितंबर, 2021 को किया जाएगा। विस्तृत अधिसूचना जारी होने के बाद, उम्मीदवार वैकेंसी डिटेल्स, एजुकेशनल क्वालिफिकेशन व अन्य पात्रता सहित आवेदन से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

loksabha election banner

इस लिंक से देखें यूपीएससी एनडीए 2021 नोटिफिकेशन

इस लिंक से करें आवेदन

वर्ष 2021 में एक ही बार होगी एनडीए परीक्षा

यह परीक्षा वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है। सितंबर में आयोजित की जाने वाली परीक्षा इस वर्ष की दूसरी परीक्षा होगी। हालांकि, देश भर में कोविड-19 महामारी की स्थिति के मद्देनजर, सितंबर परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन को स्थगित किए जाने की भी संभावना है। फिरभी, आवेदन करने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों को निर्धारित शेड्यूल के अनुसार परीक्षा की प्रक्रिया के लिए तैयार रहना चाहिए।

कौन कर सकता है आवेदन

आर्मी विंग के लिए 12वीं कक्षा की परीक्षा या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं। जबकि, एयरफोर्स और नवल विंग के लिए फिज़िक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स विषयों के साथ 12वीं पास स्टूडेंट्स आवेदन कर सकते हैं। विस्तृत जानकारी नोटिफिकेशन के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

ये है चयन प्रक्रिया

राष्ट्रीय रक्षा एकेडमी (NDA) और नौसेना एकेडमी (NA) में प्रवेश के लिए पहले लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाता है। लिखित परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित की जाती है। इसमें सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाता है। सर्विस सेलेक्शन बोर्ड के द्वारा इंटरव्यू का आयोजन किया जाता है।

यहां कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को यूपीएससी के ऑफिशियल पोर्टल, upsconline.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद, होमपेज पर दिए गए संघ लोक सेवा आयोग की विभिन्न परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन लिंक पर क्लिक करें। अब एक नया पेज खुलेगा। यहां संबंधित रिक्रूटमेंट एग्जाम के रजिस्ट्रेशन लिंक के माध्यम से आवेदन की प्रक्रिया पूरी की जा सकेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.