Move to Jagran APP

UPSC Exam Preparation Tips: यूपीएससी करना चाहते हैं क्रैक तो इन बातों का रखें ध्यान, तैयारी में मिलेगी मदद

UPSC Exam Preparation Tips यूपीएससी की तैयारी आरंभ करने के लिए यह सही समय है। यदि आप वाकई इस परीक्षा के प्रति गंभीर हैंतो आपको इसके लिए योजना बनाकर अपनी तैयारी को आगे बढ़ाना चाहिए। सबसे पहले यूपीएससी की साइट से सिविल सेवा परीक्षा के पाठ्यक्रम को डाउनलोड करके रखें।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyPublished: Wed, 08 Feb 2023 01:53 PM (IST)Updated: Wed, 08 Feb 2023 02:04 PM (IST)
UPSC Exam Preparation Tips: यूपीएससी करना चाहते हैं क्रैक तो इन बातों का रखें ध्यान, तैयारी में मिलेगी मदद
UPSC Exam Preparation Tips: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने के लिए इन बातों का रखें ध्यान।

-मैं बीए-बीएड कर रही हूं, पर क्या बेहतर करियर अवसर के लिए मुझे सीयूईटी देना चाहिए, ताकि प्रतिष्ठित दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश ले सकूं या फिर सभी सुविधाओं से युक्त अपने शहर के घर से ही पढ़ाई और प्रतियोगी परीक्षाओं (जैसे-सीटीईटी और सिविल सेवा परीक्षा) की तैयारी करनी चाहिए?

loksabha election banner

-खुशी भारद्वाज, ईमेल से

आज के इंटरनेट मीडिया के दौर में किसी भी शहर में रहकर पढ़ाई और किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की अच्छी तैयारी की जा सकती है, चाहे वह छोटा शहर हो या बड़ा या फिर कस्बा या गांव ही क्यों न हो। आप स्वयं यह मानती हैं कि अपने घर और शहर में आपको सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। ऐसे में दिल्ली विश्वविद्यालय में पढ़ने और बड़े शहर में आकर तैयारी करने के बारे में सोचने पर समय नष्ट करने के बजाय आपको सारा ध्यान अपनी पढ़ाई और प्रतियोगी परीक्षाओं की समुचित तैयारी पर लगाना चाहिए। यदि आप एकाग्रता के साथ सही दिशा में नियमित पढ़ाई करेंगी, तो आपको अपेक्षा से कहीं अच्छे परिणाम मिल सकते हैं।

-मैं बीए (2022-25) कर रहा हूं। मेरा लक्ष्य यूपीएससी है। अभी से इसकी तैयारी के बारे में सोच रहा हूं, लेकिन कुछ समझ में नहीं आ रहा है। कृपया मार्गदर्शन कीजिए।

-रौशन अंसारी, ईमेल से

यूपीएससी की तैयारी आरंभ करने के लिए यह सही समय है। यदि आप वाकई इस परीक्षा के प्रति गंभीर हैं, तो आपको इसके लिए योजना बनाकर अपनी तैयारी को आगे बढ़ाना चाहिए। सबसे पहले यूपीएससी की साइट से सिविल सेवा परीक्षा के पाठ्यक्रम को डाउनलोड करके अपने पास रखें और अच्छी तरह समझें। इसके बाद प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए योजना बनाएं और उस पर गंभीरता से अमल करें। दोनों चरणों के सामान्य अध्ययन प्रश्नपत्र की तैयारी के लिए एनसीईआरटी के छठीं से बारहवीं तक की पुस्तकों को आधार बनाएं। इसके अलावा, नियमित रूप राष्ट्रीय स्तर के समाचार पत्र पढ़ें और आवश्यक नोट्स बनाएं। मुख्य परीक्षा के ऐच्छिक विषय के रूप में उसे चुनें, जो आपकी रुचि का हो। पाठ्यक्रम के अनुसार एक चरण की तैयारी पूरी कर लेने के बाद प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के पिछले कम से कम पांच वर्षों के प्रश्नों का अवलोकन करें। प्रश्नों की प्रकृति को समझें। उन्हें हल करें। इससे आपको अपनी तैयारी का आकलन करने और कमियों को दूर करने का मौका मिलेगा।

-मैंने बीएससी (मैथ) और बीएड किया है। उम्र 30 वर्ष है। कृपया मेरा मार्गदर्शन करें।

-प्रकाश, ईमेल से

आपको सीटीईटी/टीईटी के माध्यम से अध्यापन के क्षेत्र में अपने करियर को आगे बढ़ाने के बारे में शीघ्रता से विचार करना चाहिए। आप नवोदय विद्यालय में शिक्षक बनने के लिए भी प्रयास कर सकते हैं। चूंकि आपने बीएससी किया है, इसलिए विज्ञान विषयों का अध्यापन आपके लिए बेहतर हो सकता है। उक्त परीक्षाओं की तैयारी करने के दौरान आप निजी स्कूलों, कोचिंग संस्थानों, ट्यूशन आदि के माध्यम से अपनी अध्यापक कला को निखार सकते हैं।

अरुण श्रीवास्‍तव

वरिष्‍ठ करियर काउंसलर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.