UPSC Civil Services Final Result 2019: यूपीएससी ने बीते दिन सिविल सेवा परीक्षा 2019 के परिणामों की घोषणा की थी। इस परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों की काबलियत और प्रतिभा की हर तरफ चर्चा हो रही है। लेकिन इस लिस्ट में जिस प्रतिभागी ने सबसे ज्यादा ध्यान आकर्षित किया है, वह हैं पूर्व मिस इंडिया फाइनलिस्ट और एक मॉडल ऐश्वर्या शिवराण(Aishwarya Sheoran)। ऐश्वर्या ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 क्रैक कर ली है। मॉडल ने इस परीक्षा में 93वीं रैंक लाकर ‘ब्यूटी विद ब्रेन’ को साथर्क कर दिया है।

मीडिया रिपोर्ट में बात करते हुए ऐश्वर्या ने बताया कि ऐश्वर्या राय के बाद मेरी मां ने मुझे ऐश्वर्या नाम दिया क्योंकि वह चाहती थीं कि मैं मिस इंडिया बन जाऊं, और आखिरकार मिस इंडिया के लिए शीर्ष 21 फाइनलिस्ट में चुना गया था। ऐश्वर्या बताती हैं कि वह हमेशा से ही यूपीएससी की परीक्षा क्रैक करना चाहती थीं। इसलिए उन्होंने मॉडलिंग से ब्रेक ले लिया था। इसके बाद परीक्षा की तैयारी में जुट गई थीं।

बिना कोचिंग ऐसे की तैयारी :

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ऐश्वर्या हमेशा से पढ़ाई में अच्छी रही हैं। उन्होंने यूपीएससी के लिए कोई कोचिंग नहीं ली है। वहीं इस बारे में मॉडल कहती हैं कि,"मुझे परीक्षा पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपना फोन, सोशल मीडिया, सब कुछ बंद करना पड़ा और परिणाम यहां है। लेकिन ऐसा नहीं है कि मैंने अचानक पढ़ाई में रुचि पैदा की। मैं हमेशा पढ़ती रहती थी।

दिल्ली के श्रीराम कॉलेज से की है पढ़ाई: 

ऐश्वर्या ने दिल्ली के श्री राम काॅलेज से पढ़ाई की है। वह एक साइंस स्टूडेंट हैं। वहीं उनके पिता कर्नल अजय कुमार, एनसीसी तेलंगाना बटालियन, करीमनगर के कमांडिंग ऑफिसर हैं। ऐश्वर्या कहती हैं, मैंने सोचा कि मुझे परिवार में विविधता के लिए सिविल सेवाओं के लिए प्रयास करना चाहिए, इसलिए उन्होंने इस परीक्षा की तैयारी की। वहीं बता दें कि इस परीक्षा में कुल 972 परीक्षार्थी सफल हुए हैं। 

 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस