UPSC CAPF Application 2021: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (असिस्टेंट कमांडेंट) परीक्षा 2021 के लिए 15 अप्रैल को अधिसूचना जारी करते हुए आवेदन आमंत्रित किए थे। ऑफिशियल वेबसाइट पर इसी दिन से आवेदन की प्रक्रिया शुरू की गई थी। आवेदन करने की लास्ट डेट आज, यानी 5 मई 2021 (शाम 6 बजे तक) है। ऐसे में, आवेदन समाप्त होने में अब बहुत कम समय बचा है। इच्छुक और पात्र उम्मीदवारों को upsconline.nic.in पर जाकर फौरन अप्लाई कर देना चाहिए।

 
 

इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPFs) जैसे- सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) और सशस्त्र सीमा बल (SSB) में असिस्टेंट कमांडेंट के कुल 159 रिक्त पदों को भरा जाना है। इसके लिए लिखित परीक्षा का आयोजन 8 अगस्त, 2021 को किया जाना है।

जानें योग्यता मानदंड

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा, उम्मीदवारों की आयु 20 से 25 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है। यानी कि उम्मीदवार का जन्म 2 अगस्त 1996 से पहले और 1 अगस्त 2001 के बाद का नहीं हुआ हो। योग्यता मानदंड की अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट, upsc.gov.in पर जाकर अधिसूचना देख सकते हैं।

ऐसे होगा सेलेक्शन

उम्मीदवारों का सेलेक्शन लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET), शारीरिक मानक परीक्षा (PST), मेडिकल टेस्ट और इंटरव्यू/पर्सनालिटी टेस्ट के माध्यम से किया जाएगा। विस्तृत जानकारी के लिए नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

इन स्टेप से करें ऑनलाइन आवेदन

ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए, कैंडिडेट यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट, upsconline.nic.in पर विजिट करें। इसके बाद, होमपेज पर उपलब्ध संघ लोक सेवा आयोग की विभिन्न परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन लिंक पर क्लिक करें। अब एक नया टैब खुलेगा। यहां संबंधित परीक्षा के लिए दिए गए रजिस्ट्रेशन लिंक के माध्यम आप आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे।

 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप