लखनऊ, ऑनलाइन डेस्क। उत्तर प्रदेश के प्राइमरी स्कूलों में हो रही अध्यापकों की बंपर भर्ती पर आवेदन की मंगलवार को आखिरी तारीख है। राज्य में प्राइमरी अध्यापक के पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 03 दिसंबर, 2019 को शाम 05 बजे समाप्त हो जाएगी। तो जो उम्मीदवार अभी तक आवेदन नहीं कर सके हैं वो आज शाम पांच बजे तक आवेदन कर सकते हैं।

बता दें कि 68,500 पदों पर हो रही बंपर भर्ती में से 26,306 पदों पर चौथे चरण की आवेदन प्रक्रिया आज समाप्त होने जा रही है। सबसे ज्यादा भर्ती हरदोई, सीतापुर, लखीमपुर और कुशीनगर में हो रही है वहीं गाजियाबाद में सिर्फ एक भर्ती की जा रही है। पिछले साल 2018 में भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई थी अब हाई कोर्ट के आदेश के बाद उन उम्मीदवारों को आवेदन का मौका दिया जा रहा है जो बाहरी प्रदेशों से शिक्षक प्रशिक्षण (डीएलएड) प्राप्त किया है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि पहले फेज में 34,660, दूसरे चरण में 6127, तीसरे चरण में 4596 पदों पर भर्ती की जा चुकी है और अब चौथे और आखिरी चरण में सहायक शिक्षक के कुल 26,306 पद भरे जा रहे हैं।

यहां आपको ये भी बता दें कि उत्तर प्रदेश सेकेंडरी एजुकेशन सर्विस सेलेक्शन बोर्ड (Uttar Pradesh Secondary Education Service Selection Board- UPSESSB) ने साल 2018 में 69,000 प्राइमरी टीचर के पदों के लिए भर्तियां निकाली थीं। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट पर 06 दिसंबर, 2018 को शुरू कर दी गई थी। बता दें कि बोर्ड ने निर्णय लिया था कि सहायक शिक्षकों की भर्ती दो चरणों में पूरी की जाएगी। जिसमें से पहले चरण में 68,500 पद भरे जाएंगे और 69000 पदों पर भर्ती दूसरे चरण में पूरी की जाएगी। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उन उम्मीदवारों को आवेदन का मौका दिया जा रहा है जिन्होंने राज्य से बाहर DLD सर्टिफिकेट प्राप्त किया है। इसके अलावा यह भी बताया जा रहा है कि 20 जिले ऐसे हैं जहां 500 से ज्यादा प्राइमरी टीचर के पद खाली हैं।

Posted By: Neel Rajput

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप