UP Scholarship 2021: यूपी के लाखों स्टूडेंट्स के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। राज्य सरकार ने स्टूडेंट्स को बड़ी राहत दी है। सरकार ने छात्रवृत्ति वितरण के संबंध में अहम फैसला लेते हुए दशमोत्तर छात्रवृत्ति के आनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया दोबारा शुरू करने की घोषणा की है। इसके मुताबिक, किसी भी कारणवश स्कॉलरशिप फॉर्म नहीं भर पाने वाले स्टूडेंट्स को एक और मौका दिया जाएगा। स्टूडेंट्स अब कल यानी कि 29 अक्टूबर, 2021 से 30 नवंबर तक स्कॉलरशिप फॉर्म भर सकेंगे। इन छात्र-छात्राओं को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अब ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके अलावा, पूर्व दशम छात्रवृत्ति के भी छूटे हुए छात्र-छात्राएं 29 अक्टूबर से 19 नवंबर तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

दरअसल, राज्य सरकार यह चाहती है कि कोई भी स्टूडेंट्स स्कॉलरशिप से वंचित न रह जाए, इसलिए सरकार ने राहत दी है। फॉर्म भरते वक्त पूरी सावधानी के साथ भरें, क्योंकि फॉर्म में अधूरी जानकारी पाए जाने पर तो एप्लीकेशन रिजेक्ट कर दिया जाएगा। बता दें कि पहले ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरने की लास्ट डेट 25 अक्टूबर 2021 थी।

ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर करें क्लिक 

नए शेड्यूल के मुताबिक, अब 3 दिसंबर तक संस्थाएं आवेदन पत्र को फॉरवर्ड करेगी। इसके बाद जनपदीय छात्रवृत्ति स्वीकृति कमेटी इनका निरीक्षण करेगी। फॉर्म का सत्यापन होने के बाद और सभी मानकों पर सही पाए जाने के बाद इन छात्र-छात्राओं के बैंक खाते में अलग-अलग तिथियों में धनराशि भेजी जाएगी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दूसरे चरण में कक्षा 9 और 10 के सभी छूटे छात्र-छात्राएं के बैंक खाते में 27 दिसंबर तक छात्रवृत्ति की धनराशि भेज दी जाएगी। इसके अलावा, कक्षा 11 और 12 व दशमोत्तर के छात्र-छात्राएं की स्कॉलरशिप दिसंबर के अंत में आ जाएगी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल 38.68 लाख स्टूडेंट्स ने स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई किया था। हालांकि इस बार स्टूडेंट्स की संख्या में काफी इजाफा बताया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अभी तक 30 लाख से ज्यादा फॉर्म भरे जा चुके हैं। वहीं अभी और संख्या बढ़ने की उम्मीद है। वहीं इस संबंध में ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

Edited By: Nandini Dubey