उत्तर प्रदेश सबइंस्पेक्टर परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड ( Uttar Pradesh Police Recruitment Board), लखनऊ ने यूपी पुलिस एसआई परीक्षा की आंसर-की के संबंध में एक अधिसूचना प्रकाशित की है। इसके अनुसार, यूपी पुलिस एसआई परीक्षा संपन्न हो चुकी है। अब यूपीपीआरबी जल्द ही परीक्षा के लिए आंसर-की रिलीज करेगी। नोटिस के अनुसार, प्रत्येक पाली के लिए यूपी पुलिस एसआई आंसर-की जल्द ही uppbpb.gov.in पर जारी की जाएगी। ऐसे में परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि यूपी एसआई आंसर-की लिंक अपडेट के लिए पेज को बुकमार्क कर लें, जिससे आंसर-की रिलीज होने के बाद अपना स्कोर चेक कर सकेंगे।

यूपीपीआरबी की ओर से जारी नोटिस के अनुसार, आंसर-शीट में कोई उत्तर गलत की चेंकिंग होती है तो फिर उम्मीदवारों से भी आपत्ति भी मांगी जाएगी। इसके बाद उस पर आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए अभ्यर्थियों को शुल्क देना होगा। इसके बाद

यूपी पुलिस एसआई परीक्षा 12 से 17 नवंबर 2021, 20 से 25 नवंबर 2021 और 27 नवंबर से 02 दिसंबर 2021 तक आयोजित की गई है। यह परीक्षा तीन पालियों में यानी सुबह 9 बजे से 11 बजे, दोपहर 12:30 बजे से दोपहर 2:30 बजे और शाम 4 बजे से 6 बजे तक कराई गई थी। वहीं यह परीक्षा 400 अंकों के 120 प्रश्न थे।

उम्मीदवार, ध्यान दें कि जो प्रत्येक विषय में 35 अंक प्राप्त करेंगे और कुल मिलाकर 50% अंक लिखित परीक्षा में सफल होंगे। वहीं शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को पीईटी/पीएसटी राउंड के लिए बुलाया जाएगा। इस भर्ती अभियान के तहत कुल 9534 के पदों पर नियुक्तियां की जा रही हैं। इनमें एसआई सिविल पुलिस, प्लाटून कमांडर / सब-इंस्पेक्टर सशस्त्र पुलिस (पुरुष) और अग्निशमन सेवा द्वितीय अधिकारी के पद शामिल हैं। इसके अलावा, भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।  

Edited By: Nandini Dubey