Move to Jagran APP

UP ITI Admission 2020: आईटीआई में प्रवेश के लिए आवेदन का एक और मौका, अब यह है आखिरी तारीख

UP ITI Admission 2020 कॉउंसलिंग में जिन अभ्यर्थियों को राजकीय आईटीआई में प्रवेश नहीं मिलेंगे उन्हें अपग्रेड के लिए दोबारा फॉर्म भरना होगा।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Tue, 01 Sep 2020 03:08 PM (IST)Updated: Tue, 01 Sep 2020 03:09 PM (IST)
UP ITI Admission 2020: आईटीआई में प्रवेश के लिए आवेदन का एक और मौका, अब यह है आखिरी तारीख
UP ITI Admission 2020: आईटीआई में प्रवेश के लिए आवेदन का एक और मौका, अब यह है आखिरी तारीख

UP ITI Admission 2020: उत्तर प्रदेश राज्य के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (ITI) में प्रवेश पाने के इच्छुक वैसे अभ्यर्थी, जो आवेदन करने से चूक गए हैं, उनके पास एक और मौका है। राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद (SCVT) ने आईटीआई प्रवेश को लेकर आवेदन की अंतिम तिथि फिर से बढ़ा दी है। वैसे अभ्यर्थी, जिन्होंने अब तक आवेदन नहीं किया है, वे अब 7 सितंबर, 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को ऑफिशियल वेबसाइट, scvtup.in पर लॉगइन करना होगा। बता दें कि पहले आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त, 2020 निर्धारित थी। जिसे अब विस्तारित किया गया है।

loksabha election banner

बता दें कि आईटीआई में प्रवेश पाने का यह अंतिम अवसर होगा। आवेदन की अंतिम तिथि को दूसरी बार बढ़ाया गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एससीवीटी अधिकारियों ने बताया कि अंतिम तिथि आखिरी बार बढ़ाई गई है, उम्मीदवारों के आवेदन करने का यह अंतिम अवसर हो सकता है। अब तक कुल 3,73,180 उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। प्रदेश भर में राजकीय आईटीआई की 70 और प्राइवेट आईटीआई की 58 ट्रेड को मिलाकर लगभग 5 लाख सीटों पर प्रवेश किए जाने हैं। इस बार कोविड-19 महामारी की वजह से कम आवेदन हुए हैं। इसे ध्यान में रखते हुए ही आवेदन की अंतिम तिथि विस्तारित की गई है।

एससीवीटी अधिकारियों के अनुसार, राज्य के राजकीय आईटीआई में केंद्र और राज्य सरकार से जुड़े पाठ्यक्रम मिलाकर कुल 1,20,575 सीटें उपलब्ध हैं। वहीं, निजी आईटीआई में केंद्र सरकार के पाठ्यक्रम से जुड़ी 3,71,732 सीटें हैं। सीटों के अनुसार आवेदन प्राप्त होने के बाद एससीवीटी, 10 दिनों के भीतर मेरिट सूची जारी करेगा। मेरिट सूची के आधार पर ही उम्मीदवारों का प्रवेश होगा।

बता दें कि कॉउंसलिंग में जिन अभ्यर्थियों को राजकीय आईटीआई में प्रवेश नहीं मिलेंगे, उन्हें अपग्रेड के लिए दोबारा फॉर्म भरना होगा। हालांकि, इसके लिए उन्हें कोई शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा। वहीं, पहली बार आवेदन करने वाले सामान्य और पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 250 रुपये, जबकि एससी/एसटी उम्मीदवारों को 150 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.