Move to Jagran APP

12 वीं पास के लिए यूपी पुलिस ने निकाली बंपर वैकेंसी, जानिए कैसे करें आवेदन

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड ने फायरमैन के पदों पर इच्छुक अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे हैं।

By Arti YadavEdited By: Published: Wed, 05 Dec 2018 12:41 PM (IST)Updated: Wed, 05 Dec 2018 12:41 PM (IST)
12 वीं पास के लिए यूपी पुलिस ने निकाली बंपर वैकेंसी, जानिए कैसे करें आवेदन

नई दिल्ली, जेएनएन। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड ने फायरमैन के पदों पर इच्छुक अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे हैं। 2,065 पदों की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आठ दिसंबर से शुरू की जाएगी। इन पदों से संबंधित जानकारी के लिए अधिकारिक विज्ञापन जारी किया जा चुका है। जहां से पूरी जानकारी लेने के बाद आप आवेदन कर सकेंगे।

loksabha election banner

अभ्यर्थी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अभ्यर्थियों को ये सलाह दी जाती है कि एक बार पूरी जानकारी पढ़ने के बाद ही आवेदन करें। लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर चयन किया जाएगा। आवेदक का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों के दस्तावेज़ों की समीक्षा होगी और शारीरिक दक्षता टेस्ट भी होगा। जिसके बाद ही फाइनल लिस्ट जारी की जाएगी।

कुल पदों की संख्या

फायरमैन के पदों पर कुल 2,065 पदों पर भर्ती निकाली गई है। इनमें 1034 पद अनारक्षित हैं। 557 पद ओबीसी, 433 पद एससी और 41 पद एसटी वर्ग के लिए आरक्षित हैं।

शैक्षिक योग्यता

इन पदों के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 12वीं पास निर्धारित की गई है। अगर आप इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं, तो आपका 12 वीं पास होना जरूरी है।

आयु सीमा

पुरुषों के लिए- पुरुष उम्मीदवार 1 जुलाई, 2018 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुकें हों और 22 वर्ष की आयु से ज्यादा ना हों। यानी जन्म 02 जुलाई, 1996 से पहले और 1 जुलाई, 2000 के बाद का ना हों। अधिकतम आयु सीमा में छूट की जानकारी अधिकारिक विज्ञापन से लें।

आवेदन प्रक्रिया और आवेदन शुल्क

ध्यान रहे कि इन पदों के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे। आवेदन प्रक्रिया 8 दिसंबर से शुरू की जाएगी और वहीं आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 दिसंबर है। याद रखें आवेदन केवल ऑनलाइन ही होंगे। आवेदन शुल्क 400 रुपये तय किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.