नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। UP Board Revised Time Table 2021: यूपी बोर्ड से हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाओं की तैयारी में जुटे परीक्षर्थियों के लिए बड़ी खबर। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) यानि यूपी बोर्ड ने हाई स्कूल और इंटरमीडिएट कक्षाओं की शैक्षणिक वर्ष 2020-21 की आयोजित की जाने वाली बोर्ड परीक्षाओं के लिए पहले से जारी टाईम-टेबल में संशोधन किया है। परिषद द्वारा हाईस्कूल एवं इंटर की परीक्षाओं के लिए जारी यूपी बोर्ड रिवाइज्ड टाईम-टेबल 2021 के अनुसार दोनो ही कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाएं अब 8 मई 2021 से शुरू होंगी। इससे पहले जारी यूपी बोर्ड एग्जाम डेटशीट के अनुसार परीक्षाएं 24 अप्रैल से शुरू होनी थी। यूपी बोर्ड से 10वीं या 12वीं की परीक्षाओं की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट, upmsp.edu.in पर विजिट करके या नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से यूपी बोर्ड रिवाइज्ड डेटशीट 2021 पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट रिवाइज्ड डेटशीट 2021 पीडीएफ डाउनलोड लिंक 

हाई स्कूल परीक्षा 25 मई को और इंटरमीडिएट की 28 मई को होगी समाप्त 

यूपीएमएसपी द्वारा जारी संशोधित टाईम-टेबल 2021 के अनुसार हाई स्कूल की परीक्षाएं 8 मई से शुरू होकर 25 मई तक चलेंगी। वहीं, इंटरमीडिएट कक्षाओं की परीक्षाएं 8 मई से 28 मई तक चलेंगी। हाई स्कूल और इंटरमीडिएट दोनो ही कक्षाओं के विभिन्न संवर्गों की परीक्षाएं सुबह 8 बजे से 11.15 बजे तक और दोपहर 2 बजे से शाम 5.15 बजे तक आयोजित की जानी हैं। वहीं, यूपी बोर्ड के नियमों के मुताबिक दोनो ही पालियों में परीक्षा आरंभ होने की समय से 15 मिनट तक का समय परीक्षार्थियों को प्रश्न-पत्र पढ़ने के लिए निर्धारित किये गये हैं। दूसरी तरफ, दिव्यांग एवं दृष्टिबाधित परीक्षार्थियों को निर्धारित अवधि के अतिरिक्त 20 मिनट प्रति घंटे के हिसाब से दिया जाना है। 

यह भी पढ़ें - UP Board Exam Datasheet 2021: 8 मई से शुरू होगी यूपी बोर्ड परीक्षाएं, देखें- नई डेटशीट 

पंचायत चुनावों के चलते टली यूपी बोर्ड परीक्षाएं 

उत्तर प्रदेश में आयोजित किये जाने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के मद्देनजर यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं को टाला गया है। बता दें कि यूपी बोर्ड से प्राप्त जानकारी के अनुसार हाई स्कूल की परीक्षा में 2994312 व इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में 2609501 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021