नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की वर्ष 2022 में आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षा पर बड़ा अपडेट सामने आया है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) द्वारा राज्य के सम्बद्ध सरकारी और निजी स्कूलों में शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के दौरान हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के छात्र-छात्राओं के लिए बोर्ड परीक्षा का आयोजन वर्ष 2022 की शुरूआत में होने वाले विधानसभा चुनावों के बाद किया जा सकता है। साथ ही, परिषद से प्राप्त जानकारी के अनुसार यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट कक्षाओं के लिए प्री-बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन जनवरी 2022 के पहले सप्ताह से शुरू किया जा सकता है। मिल रहे अपडेट के मुताबिक उत्तर प्रदेश 10वीं और 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षाएं 1 से 10 जनवरी के बीच आयोजित की जा सकती हैं।

उत्तर प्रदेश राज्य शिक्षा विभाग के सूत्रों से प्राप्त जानकारी के आधार पर प्रकाशित मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, राज्य विधानसभा चुनावों के चलते इस वर्ष हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के 51 लाख से अधिक छात्र प्रभावित हो सकते हैं और परीक्षा की तारीखें आगे बढ़ाई जाएंगी। बता दें कि इस वर्ष 2022 की यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए हाई स्कूल के लगभग के 27 लाख और इंटरमीडिएट के करीब 23 लाख छात्र-छात्राओं ने फॉर्म भरे हैं।

बता दें कि आमतौर पर चुनावों के दौरान स्कूलों में पोलिंग बूथ बनाए जाते हैं और शिक्षकों को चुनाव की ड्यूटी पर लगाया जाता है। ऐसे में उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के दौरान राज्य के स्कूलों में पोलिंग स्टेशन बनाए जाने और टीचर्स की चुनाव में ड्यूटी से यूपी बोर्ड परीक्षा की तारीख चुनाव के बाद निर्धारित हो सकती है।

इससे पहले पिछले दो वर्ष के दौरान कोरोना महामारी के चलते यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का आयोजन नहीं किया जा सका था। जबकि इससे पहले 2018 और 2019 की परीक्षाओं का आयोजन फरवरी में किया गया था।

Edited By: Rishi Sonwal