केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एक अहम फैसला लिया है। इसके तहत, मंत्रिमंडल ने सैनिक स्कूल सोसायटी के साथ सरकारी और प्राइवेट के 100 स्कूलों की संबद्धता को मंजूरी दी है। इस पहल के साथ, इन स्कूलों में कक्षा 6 में नए प्रवेश शैक्षणिक वर्ष 2022-23 से शुरू होंगे। मंत्रिमंडल ने इन 100 स्कूलों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति, (National Education Policy, NEP 2020) के तहत पाठ्यक्रम के अनुरूप मंजूरी दी है। ये स्कूल निजी और सरकारी दोनों क्षेत्रों में स्थापित किए जाएंगे।

आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, सरकार के इस फैसले के पीछे मकसद है कि मूल्य आधारित शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करना ताकि बच्चों को राष्ट्र की समृद्ध संस्कृति और विरासत पर गर्व करने, चरित्र, अनुशासन, राष्ट्रीय कर्तव्य की भावना और देशभक्ति के साथ प्रभावी नेतृत्व विकसित करने में सक्षम बनाया जा सके। सरकारी की ओर से जारी आधिकारिक सूचना के अनुसार कहा गया है कि ये स्कूल रक्षा मंत्रालय के मौजूदा सैनिक स्कूलों से अलग होंगे। बयान के अनुसार, देशभर में फैले 33 सैनिक स्कूलों के प्रशासनिक अनुभव का लाभ उठाने के लिए 100 नए संबद्ध सैनिक स्कूलों की स्थापना का निर्णय लिया गया है, जिसमें सैनिक स्कूल सोसाइटी से संबद्ध होने के लिए आवेदन हेतु सरकारी/निजी स्कूलों/एनजीओ से प्रस्ताव आमंत्रित किए जाएंगे।

वहीं ऑल इंडिया सैनिक स्कूल एंट्र्रेंस एग्जाम (All India Sainik Schools Entrance Exam, AISSEE 2022) के लिए एप्लीकेशन फॉर्म जारी किए गए हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ( National Testing Agency, NTA) ने 6वीं और 9वीं कक्षा में दाखिले के लिए ऑल इंडिया सैनिक स्कूल एंट्रेंस टेस्ट 2022 (AISSEE) के लिए आवेदन पत्र जारी कर दिए हैं। ऐसे में 6वीं और 9वीं कक्षा में दाखिले के इच्छुक और योग्य स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट aissee.nta.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं। स्टूडेंट्स और पैरेंट्स आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 26 अक्टूबर, 2021 (शाम 5 बजे तक) है। उम्मीदवार AISSEE 2022 के लिए केवल वेबसाइट aissee.nta.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

Edited By: Nandini Dubey