नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ( UGC)नेट इस साल जून महिने में हुई परीक्षा के सर्टिफिकेट ऑनलाइन जारी कर दिए हैं। ऐसा पहली बार हुआ है जब ये सार्टिफिकेट पहली बार ऑनलाइन जारी किए हैं। इससे पहले ऑफलाइ मोड में यह सर्टिफिकेट डाक के जरिये छात्रों को भेजे जाते थे। यह सर्टिफिकेट नेशलनल टेस्टिंग एजेंसी( (National Testing Agency) ने अपनी वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जारी किए हैं।

ऐसे करें UGC NET-June Certificate Download

इस परीक्षा में बैठने वाले सभी छात्र अपना सर्टिफिकेट अपने लॉगन से डाउनलोड कर सकते हैं। नेट की परीक्षा पहले सीबीएसइ करता था, लेकिन अब इसका आयोजन एनटीए करता है। यह परीक्षा साल में दो बार होती है। पहली जून और दूसरी दिसंबर के महीने में होनी है। इस साल की परीक्षा इस इस साल दिसंबर में होगी।

समय की होगी बचत

मिली जानकारी के मुताबिक इस साल दिसंबर में होने वाली नेट परीक्षा में फिजिकल सर्टिफिकेट नहीं दिए जाएंगे। बताया जा रहा है कि इससे समय की बर्बाद होता है इसलिए यह अहम फैसला लागू होगा। क्योंकि इससे पहले जब डाक के जरिये छात्रों को सर्टिफिकेट भेजे जाते थे तो समय पर ना मिलने की शिकायत आती थी। इसलिए सर्टिफिकेट वितरण की प्रकिया इससे आसान हो जाएगी। खास बात यह है कि डिजिटल होने के चलते छात्रों के सर्टिफिकेट भी सुरक्षित रहेंगे और किसी भी समय डाउनलोड किए जा सकते हैं। 

 

Posted By: Pooja Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस