Tripura Board 10,12 Exam dates 2020: त्रिपुरा में 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाओं को लेकर डेटशीट का इंतजार कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खबर है। सरकार ने बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की दसवीं और बारहवीं की बची हुई परीक्षाओं को आयोजित करने का फैसला किया जाएगा। यह परीक्षाएं जून के महीने में 5 जून से 11 जून 2020 तक कराई जाएंगी। स्टूडेंट्स एग्जाम से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। बता दें कि कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए परीक्षाओं को टाल दिया गया था।  

हॉयर सेकेंड्री की परीक्षाएं शेड्यूल के मुताबिक 5 जून को संस्कृत, आर्ट, 6 जून को अर्थशास्त्र की परीक्षा आयोजित की जाएगी। 8 को साइकोलॉजी और 9 जून को संगीत विषय की परीक्षा कराई जाएगी। वहीं 10 को भूगोल और 11 को होटल मैनेजमेंट की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

वहीं इस बारे में मीडिया से बात करते हुए शिक्षा मंत्री रतन लाल नाथ ने कहा, COVID-19 लॉकडाउन के कारण कक्षा 10 और कक्षा 12 के पुराने सिलेबस के कुछ ही विषयोंं की परीक्षाएंं बच गई थीं।  5 जून से उन शेष परीक्षाओं को शुरू करने की योजना बना रहे हैं। सभी परीक्षाएंं  12 बजे से शुरू होंगी और 3:15 बजे तक जारी रहेंगी। शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग सहित अन्य सभी नियमों का पालन किया जाएगा। 

 मार्च में कोरोना वायसरस के बढ़ते संक्रमण की वजह से देश भर के तमाम राज्यों ने बोर्ड परीक्षाएं टाल दी थीं। इनके अलावा सीबीएसई और आईसीएससी बोर्ड ने भी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था। हालांकि अब इन छूटी हुई परीक्षाओं को कराने का निर्णय ले लिया गया है। इसके मुताबिक अब यह परीक्षा जुलाई में कराई जाएगी। इसी क्रम में आईसीएससी बोर्ड ने हाल ही में ऐलान किया है कि बोर्ड परीक्षाएं जुलाई के पहले सप्ताह में आयोजित की जाएंगी। 

Posted By: Nandini Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस