Move to Jagran APP

Success Story: केरल का यह शख्स कैसे कुली से बना IAS अफसर यहां जानिए पूरी कहानी

Success Story केरल के श्रीनाथ ने तैयारी करने के लिए एक अनूठा निकाला। वह रेलवे स्टेशन पर सरकार की ओर से उपलब्ध कराए गए फ्री वाई-फाई का यूज करने लगे। इस दौरान वे स्टेशन पर अपना काम भी करते रहते थे और साथ-साथ पढ़ाई भी करते थे।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Tue, 04 Oct 2022 04:25 PM (IST)Updated: Wed, 05 Oct 2022 09:07 AM (IST)
Success Story: केरल का यह शख्स  कैसे कुली से बना  IAS अफसर यहां जानिए पूरी कहानी
केरल से ताल्लुक रखने वाले शख्स श्रीनाथ ने कुली का काम करते हुए UPSC परीक्षा पास कर ली है।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। Success Story: कहते हैं कि अगर इरादे मजबूत हो तो मंजिल पाना मुश्किल नहीं होता है। इस बात को सच साबित कर दिखाया है, केरल से ताल्लुक रखने वाले एक शख्स श्रीनाथ ने। एर्नाकुलम स्टेशन पर कुली का काम करने वाले श्रीनाथ ने कुली काम करते हुए यूपीएससी परीक्षा पास कर एक मिसाल पेश की है। कैसे पास की उन्होंने देश की सबसे कठिन परीक्षा और कैसे करते थे वह तैयारी आइए जानते हैं।

loksabha election banner

श्रीनाथ केरल में मुन्नार के मूल निवासी हैं, जिन्होंने अपने परिवार का पालन-पोषण करने के लिए एर्नाकुलम में कुली के रूप में काम शुरू किया। अपने परिवार के एकमात्र कमाने वाले श्रीनाथ रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के बैग और सामान ले जाने वाले अपने काम के प्रति बेहद समर्पित थे। वह बड़ी संजीदगी से अपना काम किया करते थे।

बेटी को न करना पड़े समझौता

श्रीनाथ जब, 27 साल के नहीं हुए थे, उस वक्त उन्होंने अपनी बेटी के लिए और कड़ी मेहनत करने का फैसला किया। वे चाहते थे, उनकी कम आय की वजह से उनकी बेटी को भविष्य से समझौता न करना पड़े। ऐसे में उन्होंने कुली का काम करते- करते जल्द ही सिविल सेवा परीक्षा में बैठने के बारे में सोचा, लेकिन पैसे की कमी के चलते वे ऐसा करने में असमर्थ थे। उनके पास न तो स्टडी मैटेरियल खरीदने या ट्यूटर से सीखने के लिए पैसे नहीं थे। ऐसे में उन्होंने अनूठा ही तरीका निकाला।

स्मार्टफोन से ली मदद

केरल के श्रीनाथ ने पैसों की तंगी के चलते पढ़ने के लिए उन्होंने एक अनूठा निकाला। वह, रेलवे स्टेशन पर सरकार की ओर से उपलब्ध कराए गए फ्री वाई-फाई का यूज करने का निर्णय लिया। इसके साथ ही उन्होंने UPSC की परीक्षा में बैठने से पहले तय किया कि, वे केरल लोक सेवा आयोग (KPSC) की परीक्षा देने का मन बनाया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केरल के श्रीनाथ कुली के काम के दौरान स्टेशन पर लगे वाई-फाई के यूज करते-करते ईयरफोन लगाकर लेक्चर सुनते रहते थे और धीरे-धीरे कर अपना सिलेबस तैयार करते रहे थे। इसके साथ ही वे रिवाइज करते रहते थे। इस दौरान पहले उन्होंने केरल लोक सेवा आयोग (KPSC) की परीक्षा पास कर ली। इसके बाद, उन्होंने देश की सबसे कठिन परीक्षा यूपीएससी करने की ठानी है। अपने मजबूत इरादों से यह एग्जाम भी पास कर ली है। आज वह कुली से आईएएस अफसर बन चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.