Move to Jagran APP

वैश्विक परेशानी को देखें एक मौके के रूप में, नई जॉब को लेकर खुद को रिबूट करने का यही है सही वक्त

महामारी के व्यापक असर को देखते हुए यह वक्त अपने आपको बदलने और खुद को रिबूट करने का है। ताकि नए नार्मल के अनुसार खुद को तैयार कर सकें। इस क्रम में पहला चरण अपने प्रति जवाबदेही का है यानी खुद से उचित सवाल पूछना।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Sat, 19 Dec 2020 04:19 PM (IST)Updated: Sat, 19 Dec 2020 04:22 PM (IST)
वैश्विक परेशानी को देखें एक मौके के रूप में, नई जॉब को लेकर खुद को रिबूट करने का यही है सही वक्त
इस महामारी के महीनों बाद भी ग्रेजुएट हुए छात्र नई नौकरी पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

[डॉ. विवेक बिंद्रा]। कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था पर असर देखा गया। इस दौरान कंपनियों को बिजनेस में घाटा होने से जॉब में काफी कमी आई। अभी भी हालात यह है कि इस महामारी के महीनों बाद भी ग्रेजुएट हुए छात्र नई नौकरी पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। प्रोफेशनल्स जो पहले से मार्केट में हैं, वे भी मुसीबतों का सामना कर रहे हैं। ऐसे समय में समझदारी यही है कि इस वैश्विक परेशानी को एक मौके के रूप में देखें और नए नार्मल के लिए तैयारी करें। इसके लिए नीचे कुछ ऐसे तरीके बताए जा रहे हैं जो आपके करियर को उड़ान देने में काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं...

loksabha election banner

महामारी के व्यापक असर को देखते हुए यह वक्त अपने आपको बदलने और खुद को रिबूट करने का है। ताकि नए नार्मल के अनुसार खुद को तैयार कर सकें। इस क्रम में पहला चरण अपने प्रति जवाबदेही का है यानी खुद से उचित सवाल पूछना। आप भी अपने आपसे सवाल पूछें। यह आज से ही शुरू करें और यह देखें कि आपकी काबिलियत क्या है? अगर आप छात्र हैं, तो यह सवाल पूछें कि क्या आपने अपनी पढ़ाई में सही सब्जेक्ट लिया था? अगर आप काम कर रहे हैं, तो अपने आप से पूछें कि क्या आप सही इंडस्ट्री में हैं? क्या आप अपनी जॉब से संतुष्ट हैं? क्या आप सही आर्गेनाइजेशन में हैं आदि।

गलतियां निकालें: अगर आप अपने में गलतियां निकाल पाएंगे, तो यह आपके सवालों का सही जवाब हो सकता है। अगर आपका जवाब पूछे गए सवालों के लिए च्हांज् है, तो अपनी स्थिति को मजबूत करें। वहीं, अगर आपका जवाब च्नाज् है, तो परेशान न हों। हमेशा याद रखें कि जो भी होता है अच्छे के लिए होता है। अगर आप छात्र हैं और आपने जो कोर्स किया है उससे संतुष्ट नहीं हैं, तो यह आपके लिए सही नहीं हो सकता है। इसलिए नई डिग्री को अपने प्रोफाइल में जोड़ें। वैकल्पिक करियर के विकल्प के बारे में सोचें। ऐसे करियर को जिसे आप कंट्रोल और ग्रो कर सकते हैं। ऐसे कोर्स, डिग्री या डिप्लोमा में एडिमशन लें जिसमें आपको खुद की तरक्की दिख सकती है। वर्किंग प्रोफेशनल्स अगर अपनी वर्तमान स्थिति से संतुष्ट नही हैं, तो अपने अगले संभावित मौकों के बारे में सोचें। अपनी स्किल और समय को जॉब स्विच करने के लिए इस्तेमाल करें।

सलाह लें: संदेह होने पर किसी और की सलाह लेना सबसे अच्छा है। छात्रों को चाहिए कि वे अपने शिक्षकों, अभिभावकों और सीनियर से खुलकर बात करें। वर्किंग प्रोफेशनल को आर्गेनाइजेशन में च्पॉसिबल र्विटकल शिफ्टज् के लिए अपने सीनियर से बात करने में हिचकिचाना नहीं चाहिए। प्रोफेशनल करियर काउंसिलिंग भी आज आसानी से उपलब्ध है। एक्सपर्ट से परामर्श करें।

खुद को करें अपग्रेड: जो लोग अपनी वर्तमान स्थिति से संतुष्ट हैं, उनके लिए उपयुक्त होगा कि वे अपने आपको चैलेंज करें। कभी पीछे न हटें। आप यह कभी नहीं जान सकते कि आगे क्या होने वाला है, जैसे-कोरोना ने सबकुछ तहस-नहस कर दिया है। इससे अब आगे निश्चित रूप से र्आिथक संरचना और जॉब मार्केट को फिर से नया आकार मिलेगा। इसके अलावा, अपने क्षेत्र से जुड़ी कुछ नई चीजें सीखते रहें ताकि आप अपने फील्ड में बेहतर बन सकें। कुछ चीजें ऐसी सीखें जो आपके कंफर्ट जोन से बिल्कुल बाहर की चीज हो। अगर आप एक ट्रेडिशनल मार्केटिंग व्यक्ति रहे हैं, तो डिजिटल मार्केटिंग को समझें और सोशल मीडिया मार्केटिंग को सीखें। अपने आप को तकनीकी रूप से अपडेट करें। अगर आप एक र्आिकटेक्ट हैं, तो नए ३डी मॉडल टूल पर काम करें।

अनुकूल बनें: याद रखें कि कोविड के बाद की दुनिया में आपका वर्कप्लेस वैसा नहीं होगा, जैसा पहले था और न ही आपके स्कूल और कॉलेज वैसे होंगे। अपने सहर्किमयों और टीचर से कम्युनिकेट करने के नए तरीके अपनाएं। इसके लिए जूम, गूगल मीट और माइक्रोसॉफ्ट मीट जैसे प्लेटफार्म में माहिर बनें।

जुड़े रहें: हर कोई जानता है कि यह नेटवर्किंग का जमाना है। कभी उन लोगों से पूरी तरह से डिस्कनेक्ट न हों जो कभी आपके जीवन का हिस्सा थे। हमेशा अपने एक्स बॉस और कलीग को उनके महत्वपूर्ण दिनों जैसे कि जन्मदिन पर ग्रीटिंग भेजना न भूलें। छात्रों को शिक्षक दिवस पर हमेशा अपने उन शिक्षकों को विश करना चाहिए, जिन्होंने उनके जीवन में बदलाव लाया है। अपने क्षेत्र से संबंधित नए दोस्त बनाएं और नए नेटवर्क बनाएं। ऑनलाइन ब्लॉग प्लेटफार्मों पर एक्टिव रहें।

मौके को पहचानें: कंसल्टेशन और कमियों के आधार पर खुद में पूरी तरह से बदलाव करें। जो छात्र स्विच करना चाहते हैं, उन्हें अपने फैसले पर दृढ़ रहना चाहिए। अपने सब्जेक्ट में गहराई से अध्ययन करें। जिन्होंने ऑनलाइन कोर्स के लिए ज्वाइन किया है, वैसे वर्किंग प्रोफेशनल को प्रोग्रामिंग या वेब डिजाइनिंग सीखनी चाहिए या फिर ग्राफिक डिजाइनिंग और फोटोशॉप का कोर्स करें। क्रिएटिव राइटिंग में हाथ आजमाएं। पब्लिक स्पीकिंग के कोर्स में दाखिला लें। कुल मिलाकर, जो भी कर रहे हैं, उसमें अपना सौ प्रतिशत दें।

(फाउंडर एवं सीईओ बड़ा बिजनेस) 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.