Move to Jagran APP

Schools Reopen Update: आज से दिल्ली, एमपी, तमिलनाडु सहित अन्य राज्यों में खुलेंगे स्कूल, फॉलो करने होंगे ये नियम

Schools Reopen Updateदेश के कुछ राज्यों को छोड़कर अन्य में कोविड-19 संक्रमण मामलों में गिरावट के चलते राज्य सरकारों ने 1सितंबर से स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दे दी है। इसके अनुसारकल से दिल्लीमध्य प्रदेशत्रिपुरा सहित अन्य राज्यों में कल से शैक्षणिक संस्थान खुलने जा रहे हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Tue, 31 Aug 2021 03:20 PM (IST)Updated: Wed, 01 Sep 2021 08:05 AM (IST)
Schools Reopen Update: आज से दिल्ली, एमपी, तमिलनाडु सहित अन्य राज्यों में खुलेंगे स्कूल, फॉलो करने होंगे ये नियम
SOP के तहत स्टूडेंट्स, टीचर्स सहित शैक्षणिक संस्थान के अन्य स्टॉफ को फेस मास्क का उपयोग करना अनिवार्य करना होगा।

Schools Reopen Update: देश के कुछ राज्यों को छोड़कर अन्य में कोविड-19 संक्रमण मामलों में गिरावट के चलते राज्य सरकारों ने 1 सितंबर से स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दे दी है। इसके अनुसार, कल से दिल्ली, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, त्रिपुरा सहित अन्य राज्यों में कल से शैक्षणिक संस्थान खुलने जा रहे हैं। इसके अलावा राज्यों ने सुनिश्चित किया है कि वे स्कूलों को फिर से खोलने के लिए उचित सुरक्षा उपाय अपनाएं। इसके साथ ही स्कूलों को फिर से खोलने के लिए केंद्र सरकार द्वारा जारी सभी एसओपी का पालन करेंगे।

loksabha election banner

SOP के तहत स्टूडेंट्स, टीचर्स सहित शैक्षणिक संस्थान के अन्य स्टॉफ को फेस मास्क का उपयोग करना अनिवार्य करना है। इसके अलावा हैंड सैनिटाइज़र से साफ रखने होगा। वहीं सोशल डिस्टेसिंग बनाए रखना सभी छात्रों, शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों के लिए आवश्यक है। ऐसे में, जिन राज्यों ने कल से स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है, उनकी सूची नीचे दी गई है।

दिल्ली: राज्य में पिछले लंबे समय से कोविड-19 के मामलों में तेजी से कमी देखी गई है। इसके चलते राज्य सरकार ने कक्षा 9 से 12 तक के लिए सितंबर से स्कूल खोलने का फैसला किया है। साथ ही, राज्य में कॉलेज और कोचिंग संस्थान भी कल से फिर से खुलेंगे। राज्य सरकार ने प्रति कक्षा 50 प्रतिशत क्षमता की अनुमति दी है।

तमिलनाडु: कक्षा 9वीं से 12वीं तक के लिए स्कूल, कॉलेज और पॉलिटेक्निक संस्थान राज्य में 1 सितंबर से फिर से खुलेंगे। इस दौरान सभी आवश्यक सावधानियों का पालन करतना अनिवार्य होगा। वहीं स्कूल और कॉलेज के छात्रावासों को कार्य करने की अनुमति दी जाएगी।

मध्य प्रदेश: मप्र सरकार भी एक सितंबर से राज्य में कक्षा 6 से 12 तक के स्कूलों को फिर से खोलेगी। शैक्षणिक संस्थान 50 प्रतिशत क्षमता के साथ फिर से खुलेंगे। कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाएं सप्ताह में दो बार आयोजित की जा रही थीं। इसके अलावा कक्षा 1 से 5 तक की कक्षाएं फिर से शुरू करने पर निर्णय एक सप्ताह बाद स्थिति देखने के आधार पर लिया जाएगा।

राजस्थान: राज्य सरकार कल से कक्षा 9 से 12 तक के लिए निजी और सरकारी स्कूलों को फिर से खोल देगी। स्कूलों को अलग-अलग कक्षाओं के छात्रों के लिए आने-जाने का समय अलग-अलग रखना होगा, ताकि एक साथ सभी छात्र-छात्राओं की भीड़ इकठ्ठा न हो।

त्रिपुरा: त्रिपुरा सरकार ने कक्षा 6 से 12 के छात्रों के साथ-साथ अन्य उच्च शिक्षण संस्थानों के लिए स्कूलों को कल से दोबारा फिर से खोलने का फैसला किया है। कक्षाओं में उपलब्ध स्थान के आधार पर सभी स्कूलों को सिंगल या डबल शिफ्ट में स्कूल संचालित करना होगा, जिससे सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.