नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। School Reopening 2021: महामारी से संक्रमण के मामलों में हुई कमी के बाद जुलाई 2021 से ही देश भर के विभिन्न राज्यों में स्कूलों और कॉलेजों को खोले जाने की प्रक्रिया चल पड़ी है। हालांकि, इन राज्यों सिर्फ सीनियर कक्षाओं के छात्र-छात्राओं को ही बुलाये जाने की छूट सम्बन्धित राज्य सरकार द्वारा दी गयी है। इसी कड़ी में आज, 2 अगस्त 2021 से कई राज्यों में जहां स्कूलों को सिर्फ सीनियर कक्षाओं के लिए खोला जा रहा है तो वहीं, पंजाब में सभी कक्षाओं के लिए स्कूलों को आज से खोला जा रहा है। हालांकि, इन राज्यों की सरकारों द्वारा स्कूलों में कोविड-19 महामारी से सम्बन्धित नियमों का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश पहले से ही जारी कर दिये गये हैं। आइए बारी-बारी से जानते हैं राज्यों को हाल:-

पंजाब: राज्य सरकार ने आज, 2 अगस्त 2021 से राज्य के सभी स्कूलों को खोला जा रहा है। सरकार ने सभी जूनियर, मीडिल और सीनियर सभी कक्षाओं के छात्र-छात्राओं को बुलाये जाने की छूट स्कूलों को दी है। हालांकि, इस दौरान स्कूलों को सभी सुरक्षा व सावधानियों को सुनिश्चित करने को कहा गया है। पंजाब राज्य शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार कक्षाओं में एक बार में अधिकतम 50 फीसदी तक ही उपस्थिति सुनिश्चित करनी होगी और लड़कों के लिए सोमवार से शनिवार को सुबह 7.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक और लड़कियों को सुबह 7.45 बजे से दोपहर 12.45 बजे तक ही बुलाया जाना है।

उत्तराखण्ड सरकार ने 9वीं से लेकर 12वीं कक्षाओं तक के छात्र-छात्राओं के लिए आज, 2 अगस्त 2021 से राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को खोले जाने की छूट दे दी है। राज्य सरकार द्वारा शनिवार को जारी आदेश के अनुसार सभी बोर्डिंग, डे-बोर्डिंग सरकारी और निजी को आज खोला जा सकेगा। स्कूलों को इंट्री पर थर्मल स्कैनिंग करनी होगी और स्टूडेंट्स को पैरेंट्स की सहमति साथ लानी होगी। हालांकि, स्कूलों द्वारा कक्षा 1 से 5 तक के छात्र-छात्राओं के लिए ऑनलाइन कक्षाएं यथावत जारी रखनी होगी। टीचर एवं स्टाफ को पिछले 48 घंटों में कराया गया आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट साथ लानी होगी।

छत्तीसगढ़ में भी स्कूल आज से कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए फिर से खोला जा रहा है। राज्य सरकार ने स्कूलों को खोलने की अनुमति अधिकतम 5 फीसदी उपस्थिति के साथ दी गई है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया. हालांकि, सरकार ने स्कूलों को फिर से खोलने के लिए यह शर्त निर्धारित की है कि संबंधित जिले की COVID-19 पॉजिटिविटी रेट पिछले सात दिनों के लिए एक 1% होनी चाहिए।

हिमाचल प्रदेश सरकार ने कक्षा 10 से कक्षा 12 के छात्र-छात्राओं के लिए स्कूलों को को 2 अगस्त 2021 से खोले जाने की छूट दी है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के साथ हुई मंत्रिमंडल की बैठक में 10वीं, 11वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए स्कूलों खोलने का निर्णय लिया गया था। दूसरी तरफ, राज्य सरकार ने कक्षा 5 से कक्षा 8 तक के स्टूडेंट्स के लिए स्कूलों को सिर्फ डाउट क्लियरेंस यानि प्रश्नों के हल जानने के लिए बुलाने की छूट दी गयी है। इस दौरान सभी को कोविड-19 से सम्बन्धित नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा।

Edited By: Rishi Sonwal