नई दिल्ली, जागरण डेस्क। Scholarship Alert: 10वीं कक्षा से लेकर हायर एजुकेशन तक के लिए तमाम तरह की स्कॉलरशिप स्कीम्स मौजूद हैं लेकिन जानकारी के अभाव में कई छात्र इनसे वंचित रह जाते हैं। ऐसी ही कुछ स्कॉलशिप्स के बारे में यहां जानकारी दी जा रही है जिनके बारे में आपको पूरी डिटेल प्राप्त हो जाएगी।

एसओएफ स्कॉलरशिप फॉर एक्सीलेंस इन इंग्लिश-2020

साइंस ओलंपियाड फाउंडेशन और ब्रिटिश काउंसिल द्वारा यह स्कॉलरशिप 1 से 10वीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए है। पिछली परीक्षा में अंग्रेजी विषय में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

योग्यता: वे विद्यार्थी जो एसएसई द्वारा चुने गए 120 स्कूलों में से किसी एक में कक्षा 1 से लेकर 10वीं तक में पढ़ते हैं और पिछली परीक्षा में 85 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हों, अंग्रेजी में 90 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हों, इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इनाम/लाभ: चयनित विद्यार्थियों को 5 हजार रुपये का वित्तीय पुरस्कार तथा एकयोग्यता प्रमाणपत्र दिया जाएगा।

अंतिम तिथि: 31 दिसंबर, 2019

आवेदन कैसे करें: ऑनलाइन आवेदन करें।

http://www.b4s.in/dj/SOF1

अल्बर्ट आइंस्टीन इंटरनेशनल स्कॉलरशिप टेस्ट-2019

भारत सरकार के तहत ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल स्किल डेवलपमेंट द्वारा स्कूल-कॉलेज के विद्यार्थियों तथा प्रोफेशनल्स से इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन आमंत्रित किया गया है। सफल उम्मीदवारों को विभिन्न लाभों के साथ 96 हजार रुपये तक की स्कॉलरशिप राशि दी जाएगी।

शैक्षिक योग्यता: कक्षा 4 से 12 तक स्कूल स्टूडेंट्स, कॉलेज स्टूडेंट्स व प्रोफेशनल्स इसके लिए आवेदन के पात्र हैं।

इनाम/लाभ: चयनित विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप धनराशि के अलावा एक इंडस्ट्रियल सर्टिफाइड इंटरनेशनल सर्टिफिकेट, ट्रॉफी व अन्य वित्तीय लाभ मिलेगा।

अंतिम तिथि: 31 दिसंबर, 2019 आवेदन कैसे करें: इच्छुक विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। http://www.b4s.in/dj/AEI1

नेशनल डेब्ट रिलीफ स्कॉलरशिप-2019

नेशनल डेब्ट रिलीफ की ओर से ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के विद्यार्थियों से नेशनल डेब्ट रिलीफ स्कॉलरशिप के लिए आवेदन मांगा गया है। ऐसे विद्यार्थी जो एसटीईएम (साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और मैथ्स) विषयों में आगे अध्ययन करने में रुचि रखते हैं या कर रहे हैं, उन्हें एसटीईएम के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से यह स्कॉलरशिप दी जाती है।

योग्यता: आवेदक ने अमेरिका की किसी यूनिवर्सिटी या कॉलेज में एसटीईएम सब्जेक्ट में चार वर्षीय कोर्स में दाखिला लिया हो तथा पिछली परीक्षा में न्यूनतम 3.0 अंक प्राप्त किए हों।

इनाम/लाभ: चयनित विद्यार्थियों को 1 हजार अमेरिकी डॉलर तक की स्कॉलरशिप राशि दी जाएगी।

अंतिम तिथि: 31 दिसंबर, 2019

आवेदन कैसे करें: इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

http://www.b4s.in/dj/NRD1

Posted By: Neel Rajput

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस