Move to Jagran APP

कैट में 99 फीसद अंक प्राप्त करने वाले सक्षम को ऐसे मिली सफलता, आप भी पढ़ें जरूरी टिप्स

सक्षम गौतम की अच्छे अंक प्राप्त करने के पीछे क्या ‘रणनीति’ रही? कैसे की उन्होंने इसकी तैयारी? क्या सलाह देना चाहेंगे वे इस परीक्षा की तैयारी करने वाले अन्य युवाओं को?

By Neel RajputEdited By: Published: Wed, 29 Jan 2020 09:34 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jan 2020 09:34 AM (IST)
कैट में 99 फीसद अंक प्राप्त करने वाले सक्षम को ऐसे मिली सफलता, आप भी पढ़ें जरूरी टिप्स

नई दिल्ली [वंदना वालिया बाली]। पंचकूला (हरियाणा) के सक्षम गौतम को हालिया कैट परिणाम में 99.95 परसेंटाइल मिले हैं। वह इन दिनों चेन्नई के वेलूर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में बीटेक के फाइनल ईयर के छात्र हैं। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा देश के विभिन्न स्कूलों से प्राप्त की है क्योंकि पिता कर्नल राकेश गौतम का स्थानांतरण देश के अलग-अलग हिस्सों में होता रहा है। मां निधि गौतम ने बेटे को हमेशा पढ़ाई पर फोकस करने के लिए प्रेरित किया और इसे सुनिश्चित करने के लिए बतौर शिक्षिका अपनी नौकरी भी छोड़ दी थी।

loksabha election banner

पिछले दिनों आए अपने परिणाम के बाद अब वह आगामी इंटरव्यूज की तैयारी में जुटे हैं। वह बताते हैं कि इंजीनिरिंग के साथ कैट की तैयारी करनी थी, इसलिए मेरी कोशिश यही रहती थी कि कॉलेज में होने वाले आयोजनों में प्रबंधन का कुछ न कुछ काम संभालूं। इससे मेरी रुचि भी बढ़ती गई और मैनेजमेंट के बारे में कुछ प्रैक्टिकल बातें भी पता चलती रहीं।

सक्षम गौतम की अच्छे अंक प्राप्त करने के पीछे क्या ‘रणनीति’ रही? कैसे की उन्होंने इसकी तैयारी? क्या सलाह देना चाहेंगे वे इस परीक्षा की तैयारी करने वाले अन्य युवाओं को? इन प्रश्नों के उत्तर जानते हैं उन्हीं की जुबानी...

निरंतरता है जरूरी

इस परीक्षा में अच्छे अंक पाने के लिए जरूरी है कि आप नियमित पढ़ाई करें। हर दिन डेढ़ से दो घंटे की पढ़ाई यदि आप एकाग्रता से करते हैं तो आसानी से कैट क्लियर कर सकते हैं। 10वीं तथा 12वीं का मैथ्स ही इसमें आता है और थोड़ी रीर्जंनग का अभ्यास रखना होता है। जरूरी है कि आप सकारात्मक दृढ़ता से इसमें अच्छे अंक लाने का प्रयास करें।

मॉक टेस्ट का कमाल

मैंने ऑनलाइन टेस्ट सीरीज के जरिए खूब प्रैक्टिस की थी। मैं निर्धारित समय में मॉक टेस्ट देता था और इनमें अपने ही स्कोर को हर बार बेहतर करने की कोशिश रहती थी। पेपर में 100 प्रश्न होते हैं और उन में कई प्रश्न ऐसे होते हैं जिन पर काफी समय व्यर्थ जाता है। इसलिए मैंने फाइनल पेपर में पहले सारे प्रश्न पढ़े और मन में एक क्रम बना लिया कि कौन से प्रश्न मैं सबसे पहले कर सकता हूं जिन पर समय नहीं लगेगा। उन्हें निपटाने के बाद अन्य प्रश्नों पर गया।

समय प्रबंधन है जरूरी

निर्धारित समय सीमा में पेपर पूरा करना एक चुनौती रहती है। इसलिए जरूरी है कि अपनी पढ़ाई और प्रश्नों के अनुसार समय प्रबंधन करके चला जाए। यदि सभी प्रश्न आते हों लेकिन उन्हें आप निर्धारित समय में न कर पाएं तो सारी तैयारी व्यर्थ है। इसलिए जरूरी है कि आपकी इतनी प्रैक्टिस हो कि तेजी से प्रश्नों के उत्तर दे सकें। इसके लिए लगातार यानी हर रोज थोड़ा समय इस पेपर के लिए प्रैक्टिस करता रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.