RSMSSB Recruitment 2021: राजस्थान सबऑर्डिनेट एंड मिनिस्ट्रियल सर्विस सेलेक्शन बोर्ड (RSMSSB) ने फायरमैन और असिस्टेंट फायर ऑफिसर के 629 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है। इस संबंध में ऑफिशियल वेबसाइट पर एक नोटिस जारी किया गया है। जिसके अनुसार, परीक्षा का आयोजन 29 जनवरी, 2022 को किया जाना प्रस्तावित है। जिन उम्मीदवारों ने इस भर्ती के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट, rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर नोटिस चेक कर सकते हैं।

बता दें कि इस भर्ती के लिए 10 अगस्त, 2021 को नोटिफिकेशन जारी करते हुए उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए गए थे। ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 18 अगस्त से शुरू की गई थी। पूर्व में आवेदन करने की लास्ट डेट 16 सितंबर निर्धारित थी। वहीं, बाद में 7 अक्टूबर से एप्लीकेशन विंडो को फिर से ओपन किया गया था। उम्मीदवारों को 16 अक्टूबर तक आवेदन करने का समय दिया गया था।

इस भर्ती के माध्यम से कुल 629 रिक्त पदों को भरा जाना है। इनमें फायरमैन के 600 पद और असिस्टेंट फायर ऑफिसर के 29 पद शामिल किए गए हैं। पूर्व शेड्यूल के मुताबिक, परीक्षा का आयोजन दिसंबर, 2021 में किया जाना संभावित था। हालांकि, अब जनवरी 2022 में परीक्षा आयोजित की जानी है। नवीनतम सूचनाओं के लिए उम्मीदवारों को वेबसाइट पर विजिट करते रहना चाहिए।

गौरतलब है कि फायरमैन की पोस्ट के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12 की परीक्षा पास हो चुके अभ्यर्थियों से आवेदन लिए गए थे। वहीं, 6 माह का बेसिक एलीमेंट्री फायरमैन ट्रेनिंग अनिवार्य किया गया था। दूसरी ओर, असिस्टेंट फायर ऑफिसर के पदों के लिए वैसे कैंडिडेट्स से आवेदन प्राप्त किए गए थे, जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री हासिल की हो। वहीं, 1 जनवरी 2022 के अनुसार अभ्यर्थियों की आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच निर्धारित की गई थी। जबकि, आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई थी।

Edited By: Nandini Dubey