Move to Jagran APP

RRB NTPC Exam Tips 2020: जल्द जारी हो सकती है आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा की तिथि, इन टिप्स से दें अपनी तैयारी को अंतिम रूप

RRB NTPC Exam Tips 2020 परीक्षा के लिए लंबे समय बाद इतनी अधिक रिक्तियां जारी की गई हैं लेकिन उम्मीदवारों की भारी संख्या के कारण चुनौती भी कड़ी है।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Thu, 13 Aug 2020 01:35 PM (IST)Updated: Thu, 13 Aug 2020 01:35 PM (IST)
RRB NTPC Exam Tips 2020: जल्द जारी हो सकती है आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा की तिथि, इन टिप्स से दें अपनी तैयारी को अंतिम रूप
RRB NTPC Exam Tips 2020: जल्द जारी हो सकती है आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा की तिथि, इन टिप्स से दें अपनी तैयारी को अंतिम रूप

RRB NTPC Exam Tips 2020: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) एनटीपीसी स्टेज 1 परीक्षा 2019 के लिए उम्मीदवार काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। 35 हजार से भी अधिक पदों पर भर्ती के लिए 1 करोड़ 26 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। लेकिन, अब इन उम्मीदवारों के इंतजार जल्द ही खत्म होने की संभावना है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 1 परीक्षा की तिथि इस माह में ही घोषित होने की उम्मीद है। वहीं, प्राप्त जानकारी के अनुसार, उम्मीदवारों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर परीक्षा तिथि और प्रवेश पत्र जारी होने के संबंध में सूचना दी जा सकती है। पिछले दिनों, रेल मंत्रालय ने भी स्पष्ट किया था कि महामारी की स्थिति से पहले तक आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा की तैयारी अपने अंतिम स्थिति में थी। स्थिति के नियंत्रित होते ही भर्ती प्रक्रिया को फिर से शुरु कर दी जाएगी।

loksabha election banner

परीक्षा तिथि जारी होने के बाद उम्मीदवारों को तैयारी करने का पर्याप्त समय नहीं मिल पाएगा। इसलिए, उम्मीदवारों को अपनी तैयारी को अंतिम रूप देने में अभी से लग जाना चाहिए। बता दें कि इस परीक्षा के लिए लंबे समय बाद इतनी अधिक रिक्तियां जारी की गई हैं, लेकिन उम्मीदवारों की भारी संख्या के कारण चुनौती भी कड़ी है। फिरभी, यदि पूरी योजना के साथ तैयारी की जाए, तो निश्‍चित रूप से सफलता मिलेगी। किसी भी परीक्षा में सफल होने के लिए सबसे पहले विस्तृत पाठ्यक्रम और पैटर्न, जिसमें प्रश्‍न पूछे जा रहे हैं, उसका पूरा ज्ञान होना चाहिए। जैसा कि आप जानते हैं, एनटीपीसी स्टेज 1 (CBT) परीक्षा में जनरल अवेयरनेस, मैथ्स, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग से प्रश्न होंगे। नेगेटिव मार्किंग आधारित परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक की कटौती की जाएगी।

ऑनलाइन मॉक टेस्ट का अभ्यास

जैसा की सभी जानते हैं कि अभ्यास से ही सफलता प्राप्त किया जा सकता है। इसलिए, जितना हो सके उतने प्रश्नों का अभ्यास करें। वहीं, अभ्यास करते समय, इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि प्रश्न परीक्षा से सम्बन्धित हों। चूंकि, रेलवे परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जा रही हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अधिक से अधिक ऑनलाइन मॉक टेस्ट का अभ्यास करें।

गति और सटीकता

जब आप ऑनलाइन मॉक टेस्ट का अधिक से अधिक अभ्यास कर लेते हैं, तो आपको यह भी जानकारी हो जाएगी कि गति और सटीकता के साथ प्रश्नों को हल करना भी अत्यंत महत्वपूर्ण है। इस बार आरआरबी एनटीपीसी ऑनलाइन टेस्ट में 1/3 नकारात्मक अंक प्रणाली अपनाई जा रही है। इसलिए, आप उन्हीं प्रश्नों को पहले हल करें जिसे आप सही तरीके से हल कर सकते हैं। उन प्रश्नों में बिलकुल भी समय न गवाएं, जिन्हें आप सही तरीके से हल करना नहीं जानते हैं।

पिछले वर्षों के पेपर को हल करना जरूरी

बता दें कि परीक्षा देने से पहले जितना अधिक संभव हो सके ,उतना अधिक अभ्यास करें। साथ ही, पिछले वर्षों के प्रश्नों को आवश्यक रूप से हल करें। इससे आपको परीक्षा के स्तर का ज्ञान तो होगा ही, साथ-साथ आपके आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। जिससे निश्चित ही परीक्षा में आपको लाभ होगा।

पाठ्यक्रम से सम्बंधित तैयारी

सामान्य जागरूकता विषय सूची को देखें और कवर करने योग्य विषयों पर अधिक ध्यान दें। इतिहास, भूगोल और वर्तमान मामलों से महत्वपूर्ण तथ्यों को ठीक प्रकार से पढ़ लें। गणित की तैयारी के लिए पिछले वर्षों के प्रश्नों के आधार पर तैयारी करें। सूत्र, टेबल, वर्ग, घन, वर्गमूल, घनमूल आदि का पूरा अभ्यास करें, ताकि आपको परीक्षा के समय अधिक सोच कर समय बर्बाद करना न पड़े। गणित के लिए शॉर्टकट ट्रिक्स का भी अभ्यास करें। वहीं, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग सेक्शन के लिए रीजनिंग प्रश्नों को प्राथमिकता दें। आसान से हल होने वाले प्रश्नों से शुरुआत करें और फिर मुश्किल प्रश्नों की ओर बढ़ें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.