Move to Jagran APP

RRB Group D Exam 2022: रेलवे ग्रुप डी परीक्षा में इन टॉपिक से पूछे गए प्रश्न, जानें कैसा रहा पेपर और गुड अटेम्प्ट

RRB Group D Exam 2022 रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा 17-25 अगस्त 2022 तक आयोजित होने वाले आरआरबी ग्रुप डी/आरआरसी लेवल 1 परीक्षा के पहले दिन में सम्मिलित उम्मीदवारों की प्रतिक्रियाओं से जानें कैसे प्रश्न पूछे गए थे और उनका विश्लेषण।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Wed, 17 Aug 2022 09:56 AM (IST)Updated: Thu, 18 Aug 2022 08:16 AM (IST)
RRB Group D Exam 2022: रेलवे ग्रुप डी परीक्षा में इन टॉपिक से पूछे गए प्रश्न, जानें कैसा रहा पेपर और गुड अटेम्प्ट
आरआरबी ग्रुप डी/आरआरसी लेवल 1 एग्जाम क्वेश्चन पेपर एनालिसिस।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। RRB Group D Exam 2022: RRB ग्रुप डी / RRC लेवल 1 परीक्षा 2022 के 17-25 अगस्त 2022 तक के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार पहला चरण 17 अगस्त से शुरू हो गई है और पहली पाली (सुबह 9 बजे - 10.30 बजे तक) समाप्त हो गई है। परीक्षा में सम्मिलित हुए उम्मीदवारों से प्राप्त प्रतिक्रियाओं के अनुसार मैथ और फिजिक्स के प्रश्न ईजी रहे। साथ ही, कुछ उम्मीदवारों को साइंस के अंतर्गत फिजिक्स के पेपर काफी आसान लगे। इसमें तीन न्यूमेरिकल पूछे गए थे। हालांकि, कुछ उम्मीदवारों को साइंस के प्रश्न मॉडरेट डिफिकल्ट लेवल के लगे। करेंट अफेयर्स को लेकर उम्मीदवारों के बताया कि वर्ष 2020 से 2022 तक की घटनाओं से प्रश्न पूछे गए थे। मैथ के प्रश्नों को उम्मीदवारों ने थोड़ी लेंदी बताया।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें - RRB Group D Application Status: एक करोड़ से अधिक उम्मीदवारों के अप्लीकेशन स्टेटस रेलवे भर्ती बोर्ड ने जारी किए

RRB Group D Exam 2022: रेलवे ग्रुप डी में इन टॉपिक से पूछे गए प्रश्न

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा आरआरसी लेवल 1 के 1 लाख से अधिक पदों पर भर्ती के लिए 1 करोड़ से अधिक उम्मीदवारों के लिए फर्स्ट राउंड के कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी 1) का आयोजन विभिन्न चरणों में आयोजित किया जा रहा है। पहले चरण के सीबीटी 1 के पहले दिन की परीक्षा में सम्मिलित हुए उम्मीदवारों से प्राप्त प्रतिक्रिया के आधार पर परीक्षा में तैयारी में जुटे अन्य उम्मीदवार पूछे जा रहे प्रश्नों की प्रकृति और उनकी कठिनाई का स्तर परीक्षा की समाप्ति के बाद जान सकते हैं। इसके अतिरिक्त उम्मीदवार जागरणजोश के परीक्षा विशेषज्ञों द्वारा किए गए प्रश्न-पत्र विश्लेषण (RRB Group D Exam Question Paper Analysis) भी जान सकते हैं। इनकी सामग्रियों की मदद से जिन उम्मीदवारों को आगे की तारीखें आवंटित हुई हैं, वे अपनी तैयारियों को और परीक्षा में अपने प्रदर्शन को बेहतर कर सकेंगे। परीक्षा में सम्मिलित उम्मीदवारों ने निम्नलिखित प्रतिक्रियाएं मिलीं -

  1. जनरल साइंस का पेपर आसान रहा। फिजिक्स के न्यूमेरिकल कुछ उम्मीदवारों को आसान लगे।
  2. फिजिक्स में दर्पण से प्रश्न पूछे गए थे
  3. जीव विज्ञान की शाखाओं से सम्बन्धित प्रश्न पूछे गए थे।
  4. विटामिन के नाम को लेकर प्रश्न - साइंटिफिक नेम और कमी से होने वाले रोग
  5. मैथ का पेपर भी ईजी रहा। हालांकि, पेपर थोड़ा लेंदी रहा।
  6. जनरल अवेयरनेस में उष्ण-कटिबंधीय सदाबहार से सम्बन्धित प्रश्न पूछे गए थे
  7. मिल्क ऑफ मैग्नीशिया से प्रश्न
  8. पेरियार नदी से सम्बन्धित प्रश्न
  9. प्रथम पंचवर्षीय योजना के अध्यक्ष
  10. हीलियम का ऑक्सीडेशन नंबर का प्रश्न
  11. करेंट अफेयर्स में वर्ष 2020 से 2022 तक के प्रश्न पूछे गए थे
  12. प्रकाश संश्लेषण से प्रश्न थे
  13. क्यूबिकल सीरीज और कलर डाइस से सम्बन्धित प्रश्न थे
  14. काउंटिंग ऑफ फिगर से रेक्टैंगल का प्रश्न
  15. वैक्सीन मैत्री से सम्बन्धित प्रश्न (करेंट अफेयर्स)

RRB Group D Exam 2022: रेलवे ग्रुप डी परीक्षा में गुड अटेम्प्ट

विभिन्न परीक्षा विशेषज्ञों और उम्मीदवारों से प्राप्त प्रतिक्रियाओं के अनुसार सभी विषयों से पूछे गए कुल 100 प्रश्नों में से 70-75 सही उत्तर देने वाले उम्मीदवारों के प्रयास के गुड अटेम्प्ट माना जाएगा।

आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा 2022 को लेकर अधिक जानकारी जागरणजोश पर इस लिंक से देखें।

परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किए उम्मीदवारों को जारी किए गए प्रवेश पत्र के मुताबिक परीक्षा रेलवे ग्रुप डी परीक्षा 2022 का आयोजन निर्धारित तारीखों पर 1.30-1.30 घंटे की तीन पालियों में आयोजित की जानी है, जो कि सुबह 9 बजे दोपहर 12.45 बजे और शाम 5 बजे से शुरू होनी निर्धारित हैं। आरआरबी द्वारा लेवल 1 परीक्षा के लिए निर्धारित स्कीम के मुताबिक परीक्षा में जनरल साइंस विषय से 25 प्रश्न, मैथमेटिक्स से 25 प्रश्न, जनरल इंटेलीजेंस व रीजनिंग से 30 प्रश्न और जनरल अवेयरनेस व करेंट अफेयर्स से 20 प्रश्नों समेत कुल 100 प्रश्न पूछे जानें हैं, जिनकी प्रकृति बहुविकल्पीय होगी और हर सही उत्तर के लिए एक अंक निर्धारित है। वहीं, हर गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक काटे जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.