नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। RIMC January 2021: राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज (आरआईएमसी) ने जनवरी 2021 में शुरु होने वाले सत्र में प्रवेश के लिए आवेदन की तिथि को बढ़ा दिया है। आरआईएमसी प्रवेश परीक्षा 2020 के लिए अब 15 जून तक आवेदन किया जा सकता है। कॉलेज ने साथ ही, आगामी 1 जून और 2 जून 2020 आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा को भी स्थगित कर दिया है।

आरआईएमसी ने 22 मई 2020 को ऑफिशियल नोटिस जारी करते हुए प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की तिथि को बढ़ाने और प्रवेश परीक्षा को स्थगित किये जाने के साथ ही साथ बताया कि प्रवेश परीक्षा नई तिथि के बारे में बाद में घोषणा की जाएगी।

यहां देखें ऑफिशियल नोटिस

आरआईएमसी जनवरी 2021 एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन की कॉलेज की ऑफिशियल वेबसाइट, rimc.gov.in पर किया जा सकता है। साथ ही, प्रवेश परीक्षा से सम्बन्धित प्रॉसपेक्टस और फीस आदि का जानकारी भी ऑफिशियल वेबसाइट से ली जा सकती है, जिनके डायरेक्ट लिंक नीचे दिये गये हैं।

ये हैं योग्यता मानदंड

राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज द्वारा जनवरी 2021 सत्र में प्रवेश के लिए निर्धारित योग्यता मानदंडों के अनुसार छात्र 1 जनवरी 2021 को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से सम्बद्ध किसी प्रतिष्ठित स्कूल में कक्षा 7 में पढ़ रहा हो या कक्षा 7 उत्तीर्ण कर चुका हो। साथ ही, की आयु 1 जनवरी 2021 को 11 ½ वर्ष से कम और 13 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसका अर्थ है कि उम्मीदवार जन्म 2 जनवरी 2008 से पूर्व और 1 जुलाई 2009 से बाद नहीं हुआ होना चाहिए। आरआईएमसी द्वारा आयु सीमा में किसी भी प्रकार की छूट नहीं दी जाती है।

ऐसे आयोजित होती है आरआईएमसी जनवरी 2021 दाखिला प्रवेश परीक्षा

आरआईएमसी प्रवेश के लिए परीक्षा में लिखित और मौखिक के दो चरण होते हैं। पहले चरण यानि लिखित परीक्षा में मैथमेटिक्स, अंग्रेजी और जनरल नॉलेज के तीन पेपर होते हैं। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए अंग्रेजी के पेपर को छोड़कर जनरल नॉलेज एवं मैथमेटिक्स के क्वेश्चंस हिंदी और अंग्रेजी दोनो ही भाषाओं में होते हैं।

जिन उम्मीमदवारों को रिटेन एग्जाम में प्रदर्शन के आधार पर सफल घोषित किया जाता है उन्हें अगले चरण में इंटरव्यू राउंड से गुजरना होता है। आरआईएमसी द्वारा पूर्व में जारी आधिकारिक सूचना के अनुसार इंटरव्यू का आयोजन 6 अक्टूबर 2020 को किया जाना निर्धारित किया गया है।

प्रवेश-प्रक्रिया के लिए यहां जाएं

प्रॉसपेक्टस के लिए लिंक

फीस की जानकारी यहां लें

ऑफिशियल वेबसाइट लिंक

Posted By: Rishi Sonwal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस