Move to Jagran APP

Republic Day 2023 - 26 January Speech: गणतंत्र दिवस पर छात्र और शिक्षक ऐसे दें भाषण, नही रूकेंगी तालियां

Republic Day 2023 - 26 January Speech आजादी के अमृत महोत्सव के बीच हम अपना 74 गणतंत्र दिवस मना रहे हैं। देश भर के स्कूलों कॉलेजों में होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों में से एक स्टूडेंट्स-टीचर्स के गणतंत्र दिवस भाषण तैयार करने में इन टिप्स को कर सकते हैं शामिल।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalPublished: Tue, 24 Jan 2023 12:00 PM (IST)Updated: Thu, 26 Jan 2023 06:25 AM (IST)
Republic Day 2023 - 26 January Speech: गणतंत्र दिवस पर छात्र और शिक्षक ऐसे दें भाषण, नही रूकेंगी तालियां
Republic Day 2023 - 26 January Speech: गणतंत्र दिवस भाषण तैयार करने के लिए छात्रों और शिक्षकों हेतु टिप्स।

एजुकेशन डेस्क। Republic Day 2023 - 26 January Speech: आजादी के अमृत महोत्सव के बीच 26 जनवरी 2023 को हम अपना 74वीं गणतंत्र दिवस मनाएंगे। भारतीय संविधान के 26 जनवरी 1950 को लागू होने के बाद से हर साल इस तिथि पर मनाए जाने वाले गणतंत्र दिवस के अवसर देश भर के स्कूलों, विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों और अन्य शिक्षा संस्थानों में देश भक्ति से प्रेरित विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इन्हीं कार्यक्रमों में से एक है भाग लेने वाले छात्र-छात्राओं और शिक्षकों द्वारा दिया जाने वाला भाषण, जिसके लिए स्टूडेंट्स और टीचर्स दोनों ही पूर्व तैयारी करते हैं। इस तैयारी में सहायता के लिए हम आपकों को कुछ ऐसे 26 जनवरी स्पीच आइडिया बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप श्रोताओं से तालियों के साथ प्रोत्साहन पा सकते हैं और उम्मीद की जा सकती है कि उनकी तालिया नहीं रूकेंगी।

loksabha election banner

Republic Day 2023 - 26 January Speech for Students: छात्रों के लिए गणतंत्र दिवस भाषण हेतु टिप्स

गणतंत्र दिवस 2023 26 जनवरी के लिए भाषण तैयार करने में छात्र-छात्राओं को इस बात ध्यान अवश्य रखना चाहिए कि वे इसमें अत्यधिक सैद्धांतिक और स्वतंत्रता संग्राम के घटनाक्रमों को जोड़ने की बजाय आज के संदर्भ में आजादी के महत्व पर फोकस करें। छात्र अपने भाषण में भारतीय संविधान की विशेषताओं और इसमें दिए गए नागरिकों के कर्तव्य को जोड़े। एक छात्र या छात्रा के तौर पर हमारे क्या राष्ट्रीय कर्तव्य हैं, उन्हें शामिल करें। साथ ही, छात्र-छात्राएं अपने 26 जनवरी हिंदी स्पीच में विभिन्न स्वतंत्रता सेनानियों के प्रचलित देशभक्ति वाले वक्तव्यों को भी शामिल करें।

Republic Day 2023 - 26 January Speech for Teachers: शिक्षकों के लिए गणतंत्र दिवस भाषण हेतु टिप्स

इसी प्रकार, शिक्षक भी गणतंत्र दिवस स्पीच में इस दिन को मनाए जाने के कारण और महत्व की शुरूआत कर सकते हैं। संविधान की रोचक विशेषताओं (जो कि छात्र-छात्राओं) को जाननी चाहिए, आदि को भी शामिल कर सकते हैं। हमारे संविधान के वर्तमान स्वरूप को भी 26 जनवरी स्पीच में शामिल करें और मुख्य बदलावों या संशोधनों में एक या दो को शामिल करें। इस भाषण को रोचक बनाने के लिए हर 5 मिनट के बाद स्वतंत्रता सेनानियों के प्रचलित देशभक्ति वाले वक्तव्यों में से एक शामिल करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.