Move to Jagran APP

IAS बनना है तो स्कूल से ही शुरू कर दें तैयारी, धारणात्मक ज्ञान को करें मजबूत

रटकर ही कोई आइएएस कतई नहीं बन सकता। इसके लिए उसे अपने धारणात्मक ज्ञान को मजबूत करने की जरूरत होती है।

By Neel RajputEdited By: Published: Thu, 12 Dec 2019 12:38 PM (IST)Updated: Thu, 12 Dec 2019 12:38 PM (IST)
IAS बनना है तो स्कूल से ही शुरू कर दें तैयारी, धारणात्मक ज्ञान को करें मजबूत

नई दिल्ली [अरुण श्रीवास्तव]। करियर से जुड़ी सभी समस्याओं का समाधान यहां मिलेगा। नीचे पढ़ें करियर से जुड़े प्रश्न और उनके समाधान....

loksabha election banner

मेरा बेटा आठवीं कक्षा में पढ़ता है। वह आइएएस बनना चाहता है। कृपया सुझाव दें कि उसे कैसे तैयारी करनी चाहिए? उसे कैसे पढ़ना चाहिए, क्या-क्या पढ़ना चाहिए और कितने घंटे पढ़ना चाहिए?

-श्रुति, ईमेल से

यह अच्छी बात है कि आपका बेटा आइएएस बनना चाहता है। इसके लिए आपकी चिंता उचित है। पर अभी से उस पर पढ़ाई का अतिरिक्त बोझ लादने की बजाय उसे कोर्स के साथ-साथ इतर जानकारियां बढ़ाने के लिए लगातार प्रोत्साहित करें। उसके भीतर देश-दुनिया, विज्ञान, अर्थव्यवस्था, कृषि, भूगोल, राजनीतिक व्यवस्था, इतिहास-संस्कृति, संस्कारों-मूल्यों आदि के बारे में जानने की जिज्ञासा जगाएं। किताबी कीड़ा बनने की बजाय एक समझदार-विचारवान-ज्ञानवान के रूप में उसके व्यक्तित्व को विकसित करने पर बल दें। इस तरह से आगे बढ़ने पर वह आगे चलकर आसानी से आइएएस बनने की राह पर आगे बढ़ सकता है (अगर तब भी वह ऐसा बनना चाहे तो)। इस बात को आप भी समझ लें कि सिर्फ रटकर ही कोई आइएएस कतई नहीं बन सकता। इसके लिए उसे अपने धारणात्मक ज्ञान को मजबूत करने की जरूरत होती है।

मैंने एमएड किया है। कॉम्पिटिशन की तैयारी करती हूं, लेकिन गवर्नमेंट जॉब नहीं मिल रही। हैंडीकैप्ड हूं, क्या करूं? कोई ऐसा कोर्स बताएं, जिससे मुझे गवर्नमेंट जॉब मिल जाए।

-एक पाठिका, ईमेल से

सरकारी नौकरियों के लिए होने वाली प्रतियोगिता परीक्षाओं में कामयाबी नहीं मिल रही है, तो आपको देखना होगा कि ऐसा आपकी किस चूक की वजह से हो रहा है। उस गलती को ढूंढ़ें और उसे दृढ़ता के साथ दूर करने का प्रयास करें। यह भी देख लें कि जिन परीक्षाओं की आप तैयारी कर रही हैं, उनमें आपकी रुचि है भी या नहीं। क्योंकि पर्याप्त रुचि न होने की स्थिति में आप उस परीक्षा की तैयारी पूरे मन से नहीं कर सकेंगी। जहां तक कोर्स करने की बात है तो आप बीटीसी, बीएड या समकक्ष कोर्स करके टीईटी/सीटीईटी देकर गवर्नमेंट टीचर बनने की राह पर आगे बढ़ सकती हैं। एमएड के आधार पर आप एमफिल/पीएचडी करके असिस्टेंट प्रोफेसर बनने के बारे में भी विचार कर सकती हैं। 

मैं आर्ट स्ट्रीम से 12वीं कर रहा हूं। डिजिटल मार्केटिंग में फ्यूचर बनाना चाहता हूं। कृपया मार्गदशन करें।

-सागर, ईमेल से

ई-कॉमर्स और तेजी से बढ़ते डिजिटल मार्केटिंग के दौर में इससे जुड़ा एडवांस कोर्स करना काफी फायदेमंद हो सकता है। इस तरह का कोर्स ऑनलाइन भी उपलब्ध है। कुछ संस्थान इसे ऑफलाइन भी करा रहे हैं। आप अपनी सुविधा के अनुसार इसमें से कोई भी माध्यम चुन सकते हैं। मेरे ख्याल से आपको डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ा हर तरह का काम सीखने का प्रयास करना चाहिए। साथ ही, एडवांस तकनीकों और सॉफ्टवेयर्स से भी खुद को अपडेट करते रहना चाहिए।

मैं सीएस से बीटेक कर रहा हूं। गेमिंग डेवलपमेंट में मेरी काफी रुचि है। इस दिशा में आगे बढ़ने के लिए मुझे कौन-सा कोर्स करना चाहिए?

-मंथन सक्सेना, बरेली, ईमेल से

आज के ऑनलाइन दौर में गेमिंग में लगातार अच्छी संभावनाएं बनी हुई हैं। अगर आप इस फील्ड में गहरी रुचि रखते हैं, तो बीटेक के साथ एडवांस गेमिंग से जुड़े ऑनलाइन कोर्स करके खुद को इस फील्ड में आगे बढ़ाने का प्रयास कर सकते हैं। गेमिंग के टेक्निकल बेसिक्स सीखने के बाद आप खुद से गेमिंग एप डेवलप करने की दिशा में काम कर सकते हैं। इसमें आपको ऑनलाइन/इंटरनेट से काफी मदद मिल सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.