Move to Jagran APP

RBSE Class 5th, 8th Board Result 2024: बढ़ा इंतजार, राजस्थान बोर्ड 5वीं एवं 8वीं के नतीजों में अभी लगेंगे 10 दिन और

राजस्थान बोर्ड की ओर से 5th क्लास एवं 8th क्लास की कॉपियों का मूल्यांकन अभी तक पूरा नहीं हो सकता है। ऐसे में रिपोर्ट्स के मुताबिक अगले 10 से 15 दिनों में इन क्लासेज का रिजल्ट जारी नहीं किया जाएगा। एक बार कॉपियों की जांच पूरी होने के बाद बोर्ड की ओर से परिणाम घोषित किये जाएंगे। रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से दर्पण पोर्टल rajshaladarpan.nic.in पर जारी किया जाएगा।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Thu, 16 May 2024 08:12 AM (IST)
RBSE Class 5th, 8th Board Result 2024: बढ़ा इंतजार, राजस्थान बोर्ड 5वीं एवं 8वीं के नतीजों में अभी लगेंगे 10 दिन और
RBSE Class 5th, 8th Board Result 2024 पर ये है अपडेट।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। राजस्थान बोर्ड कक्षा 5वीं और 8वीं रिजल्ट का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स और उनके अविभावकों के लिए बड़ी खबर है। रिपोर्ट्स के अनुसार अभी तक राजस्थान बोर्ड की ओर से क्लास 5th एवं 8th क्लास की कॉपियों को मूल्यांकन कार्य पूरा नहीं हो सका है। इसमें अभी 10 से 15 दिनों का समय और लग सकता है जिसके बाद भी RBSE दोनों क्लास के रिजल्ट की घोषणा करेगा।

रिजल्ट बोर्ड अध्यक्ष के द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस में जारी किया जाएगा जिसके बाद नतीजों का डायरेक्ट लिंक शाला दर्पण rajshaladarpan.nic.in पर एक्टिव हो जाएगा। इसके बाद स्टूडेंट्स मांगी गई डिटेल भरकर अपने परिणाम की जांच कर सकेंगे।

इन स्टेप्स से चेक कर पाएंगे नतीजे

  • राजस्थान बोर्ड 5वीं, 8वीं रिजल्ट 2024 चेक करने के लिए आपको सबसे पहले शाला दर्पण पोर्टल rajshaladarpan.nic.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको जिस कक्षा का रिजल्ट (5th या 8th) चेक करना है उस लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको रोल नंबर, एप्लीकेशन नंबर दर्ज करके सबमिट करना होगा।
  • अब आपकी मार्कशीट स्क्रीन पर ओपन हो जाएगी जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

नहीं होगा कोई भी स्टूडेंट्स फेल

आपको बता दें कि पांचवीं और आठवीं कक्षा में किसी भी स्टूडेंट को राजस्थान बोर्ड की ओर से फेल नहीं किया जाएगा। इसलिए किसी भी छात्र को मानसिक रूप से तनाव लेने की आवश्यकता नहीं है।

कॉपियों को रीचेक करवाने का मिलेगा मौका

राजस्थान बोर्ड 5th 8th रिजल्ट जारी होने के बाद अगर किसी छात्र को किसी विषय में प्राप्त अंकों से संतुष्टि नहीं होती है तो वे अपनी कॉपी को रीचेक/ पूनर्मूल्यांकन करवा सकेंगे। अभ्यर्थी ध्यान रखें की रीचेक के दौरान प्राप्त अंक ही अंतिम माने जाएंगे।

यह भी पढ़ें- LIVE RBSE 10th, 12th Result 2024: राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे जल्द हो सकते हैं घोषित, नोटिफिकेशन कभी भी