Move to Jagran APP

Rajasthan BSTC Counselling Result 2019: कुछ ही देर में घोषित होगा राजस्थान प्री-डीएलएड का रिजल्ट

Rajasthan BSTC Conselling Result 2019 आज जल्द ही राजस्थान डीएलएड का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। छात्र आधिकारिक वेबसाइट bstc2019.org पर अपने नतीजे चेक कर सकते हैं।

By Neel RajputEdited By: Published: Thu, 18 Jul 2019 09:47 AM (IST)Updated: Thu, 18 Jul 2019 05:32 PM (IST)
Rajasthan BSTC Counselling Result 2019: कुछ ही देर में घोषित होगा राजस्थान प्री-डीएलएड का रिजल्ट

जयपुर, जेएनएन। Rajasthan BSTC counselling Result 2019 गुरुवार को राजस्थान प्री डीएलएड या राजस्थान बीएसटीसी की काउंसलिंग का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। बोर्ड रिजल्ट का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों को राहत पहुंचाने की तैयारी में है। राजस्थान डीएलएड के नतीजों की घोषणा ऑनलाइन मोड में की जाएगी। रिजल्ट प्री डीएलएड ( Rajasthan Pre D.El.Ed counselling Result) की आधिकारिक वेबसाइट bstc2019.org पर जाकर देखा जा सकेगा।

loksabha election banner

Rajasthan BSTC Counselling Result 2019 ऐसे करें चेक-

  • सबसे पहले बीएसटीसी की आधिकारिक वेबसाइट bstc2019.org पर विजिट करें।
  • अब Rajasthan BSTC Counselling Result 2019 के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब एक नया पेज ओपन होगा।
  • यहां अपना एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि ड़ालकर सब्मिट कर दें।
  • अब आपका बीएसटीसी काउंसलिंग रिजल्ट 2019 खुल जाएगा।
  • रिजल्ट को डाउनलोड कर लें या फिर इसका प्रिंट ले लें।

काउंसलिंग का रिजल्ट घोषित होने के बाद उम्मीदवारों को राजस्थान डीएलएड के दो वर्षीय पाठ्यक्रम में दाखिला मिल जाएगा। पहले चरण की काउंसलिंग में आज छात्रों को आवंटित शिक्षा संस्थान या संस्था की जानकारी जारी कर दी जाएगी। बता दें कि फर्स्ट फेज की काउंसलिंग के लिए 5 जुलाई से 12 जुलाई, 2019 तक रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया चली थी।

पहले राउंड की काउंसलिंग में सेलेक्टेड कैंडिडेट्स को 19 जुलाई से 24 जुलाई, 2019 के बीच संस्थानों में पहुंचकर रिपोर्ट करना होगा। जबकि अपवर्ड मूवमेंट के लिए 25 जुलाई, 2019 से शुरू कर दी जाएगी और आवंटित संस्थानों में आवेदकों को 29 जुलाई से 31 जुलाई 2019 तक आवेदन करना होगा।

बता दें कि राजस्थान में बेसिक स्कूल टीचिंग सर्टिफिकेट के लिए एंट्रेस एग्जाम 26 मई को आयोजित किया गया था और नतीजों की घोषणा 3 जुलाई, 2019 को की गई थी। परीक्षा राज्य के विभिन्न शहरों में आयोजित कराई गई थी। इस साल राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा का आयोजन बीकानेर यूनिवर्सिटी की तरफ से किया गया था जबकि पिछले साल 2018 में परीक्षा गुरू गोविंद ट्राइबल यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित की गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.