नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन ( Rajasthan Board of Secondary Education) ने 12वीं कक्षा की प्रैक्टिकल परीक्षा की तिथियों की घोषणा कर दी हैं। इसके अनुसार,आरबीएसई कक्षा 12 की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 2022 17 जनवरी से शुरू होंगी और 5 फरवरी 2022 तक आयोजित की जाएगी। कक्षा 12 की व्यावहारिक परीक्षाएं स्कूल स्तर पर आयोजित की जाएगी। वहीं संबंधित स्कूल प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित करने के लिए अपना टाइम टेबल जारी करेंगे।

RBSE के निर्देशानुसार, स्कूलों को विषयवार टाइमटेबल तैयार कर जिला शिक्षा अधिकारी को भेजनी है। बोर्ड के दिशा-निर्देशों के अनुसार, स्कूलों को व्यावहारिक परीक्षा आयोजित करने के लिए COVID-19 दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा। बारहवीं की प्रायोगिक परीक्षा राजस्थान बोर्ड के दिशा-निर्देशों के अनुसार आयोजित की जाएगी, ये दिशानिर्देश आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध हैं। प्रैक्टिकल परीक्षा और प्रोजेक्ट असेसमेंट संबंधित स्कूलों में ही किए जाएंगे। परीक्षा के दौरान एक बाहरी परीक्षक और एक आंतरिक परीक्षक मौजूद रहेंगे। ऐसे में, जिन स्कूलों में संबंधित विषय के शिक्षक नहीं हैं, वे परीक्षा के लिए आस-पास के स्कूलों के शिक्षकों को नियुक्त कर सकते हैं।

विषयवार प्रायोगिक परीक्षा पूरी करने के बाद विषय शिक्षक द्वारा उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के बाद दिए गए अंक अंतिम बैच की परीक्षा के बीच दो दिन में बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड कर दिए जाएंगे। इसके अलावा, आरबीएसई स्कूलों और छात्रों की मदद के लिए एक कंट्रोल रूम भी खोलेगा। इसका संचालन 16 जनवरी से 5 फरवरी 2022 तक रहेगा। बोर्ड के निर्देशानुसार, प्रायोगिक परीक्षा हर दिन दो बैचों में आयोजित की जानी चाहिए। इसके अलावा, अगर किसी विषय में छात्र संख्या अधिक है और स्कूल में लैब की पूर्ण क्षमता है तो कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए परीक्षा हर दिन तीन बैच में आयोजित की जा सकती है।  वहीं प्रायोगिक परीक्षाओं से संबंधित ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

Edited By: Nandini Dubey