भुवनेश्वर, जागरण डेस्क। ओडिशा सरकार द्वारा 12वीं पास मेधावी छात्रों को मुफ्त लैपटॉप बांटे गए हैं। राज्य सरकार ने 'बीजू सशक्तिकरण योजना' के तहत छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए यह कदम उठाया है। इस योजना के तहत इस साल करीब 15000 छात्रों को इस योजना का लाभ मिलने जा रहा है। बता दें कि यह योजना उन छात्रों के लिए शुरू की गई है जिन्होंने 12वीं कक्षा में अच्छा प्रदर्शन किया है। इसके लिए करीब 15000 छात्रों को सेलेक्ट किया गया है जिन्हें राज्य सरकार मुफ्त में लैपटॉप देकर उनको आगे की पढ़ाई करने के लिए प्रोत्सहित करेगी।

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने लोक सेवा भवन से इस कार्यक्रम की शुरूआत की। इस दौरान सीएम नवीन पटनायक ने 10 मेधावी छात्रों को लैपटॉप बांटे। बाकी चयनित छात्रों को जिला स्तर पर आयोजित कार्यक्रमों में लैपटॉप बांटे जाएंगे।

अब तक  90, 203 छात्रों को मिला लाभ

उच्च शिक्षा मंत्री अरुण कुमार साहू ने बताया, "हमने सभी जिलों में एक नोडल कॉलेज यानी एक केंद्रीय कॉलेज बनाया है जहां बाकी बचे चयनित छात्रों को लैपटॉप बांटे जाएंगे। 'बीजू सशक्तिकरण योजना' की शुरूआत साल 2013 में राज्य के युवाओं को प्रोत्साहित करने और उनकी योग्यता को बढ़ावा देने के लिए की गई थी। इतना ही नहीं अब तक 90, 203 छात्र राज्य सरकार की इस योजना से लाभांवित हो चुके हैं।" 

एससी/एसटी वर्ग के 5 हजार से ज्यादा छात्रों को मिला फायदा

चयन प्रक्रिया के अनुसार विभिन्न स्ट्रीम्स के छात्रों का इस योजना के तहत चयन किया गया है, जिनमें आर्ट्स, साइंस, कॉमर्स, वोकेशनल, संस्कृत समेत विभिन्न स्ट्रीम्स के छात्र शामिल हैं। 15000 छात्रों की इस लिस्ट में राज्य स्तर पर सामान्य/अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के छात्रों को भी शामिल किया गया है। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा एक कमिटी तैयार की गई है जो इन सभी चीजों का ख्याल रखते हुए लिस्ट तैयार करेगी।यानी कमिटी द्वारा चयनित 15000 छात्रों में हर वर्ग और स्ट्रीम के अलावा राज्य के प्रत्येत जिले के छात्र शामिल होने जरूरी हैं। चयनित 15,000 छात्रों में से 5, 509 छात्र एससी/एसटी वर्ग के हैं।

साहू ने आगे बताया कि इस साल चयन प्रक्रिया में थोड़ा से बदलाव किया गया है। कमिटी द्वारा चयनित 15000 छात्रों में प्रत्येक जिले के हर वर्ग और स्ट्रीम के छात्र शामिल हैं। 

इस साल पटनायक सरकार ने खर्च किए 44.33 करोड़ रुपये

एक लैपटॉप की कीमत 29, 554 रुपये है और राज्य सरकार ने 15,000 लैपटॉप 44.33 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। इस साल खुदरा जिले के छात्रों को राज्य सरकार की योजना का सबसे ज्यादा लाभ मिला है, यहां पर 1624 लैपटॉप बांटे गए हैं।

Posted By: Neel Rajput

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस