जासं नई दिल्ली: शिक्षा निदेशालय ने शुक्रवार को राजधानी के निजी स्कूलों में नर्सरी, केजी और कक्षा एक में दाखिले के लिए पहली सूची जारी की। शनिवार से अब दाखिला प्रक्रिया का अंतिम चरण शुरू हो जाएगा। वहीं निजी स्कूलों ने प्रतीक्षा सूची भी जारी की है। यह स्कूल से दूरी, सिबलिंग कोटा, पहला बच्चा, एल्यूमनाई जैसे मापदंडो पर तैयार की गई है। बच्चों को पहली सूची के आधार पर दाखिला मिलेगा। वहीं, 12 फरवरी को दूसरी सूची जारी होगी। इसके साथ प्रतीक्षा सूची भी जारी की जाएगी।

अगर सीट बच जाती है तो तीसरी सूची छह मार्च को जारी होगी। निदेशालय ने सूची से सहमत न होने पर अभिभावकों को अपील करने का विकल्प भी दिया है। दाखिले के लिए अभिभावक राशन कार्ड, स्मार्ट कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र व बिजली-पानी-टोलीफोन बिल साथ ले जाएं।

शिकायत पर अब तक कार्रवाई नहीं

अभिभावकों ने आरोप लगाया कि निदेशालय केवल कैलेंडर छापने के लिए रहा गया है। किसी भी शिकायत पर अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है। हालांकि निदेशालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस संबंध में कहा कि जिस भी स्कूल से शिकायत मिली है उस जोन के उप शिक्षा निदेशक को कार्रवाई करने को कहा है। साथ ही स्कूलों को आगाह किया जा रहा है, उल्लंघन करने पर एक्शन भी लिया जाएगा।

Posted By: Pooja Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस