Move to Jagran APP

NTSE Stage 2 Exam 2019-20: राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा स्टेज 2 की तिथि बदली, अब यह है नई तारीख

NTSE Stage 2 Exam 2019-20 एनसीईआरटी ने परीक्षा केंद्रों के बदलाव के संबंध में भी एक अधिसूचना जारी की है। जो उम्मीदवार किसी कारण से अपने परीक्षा केंद्र को बदलना चाहते हैं वे 28 दिसंबर 2020 तक इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Wed, 16 Dec 2020 02:40 PM (IST)Updated: Wed, 16 Dec 2020 02:40 PM (IST)
NTSE Stage 2 Exam 2019-20: राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा स्टेज 2 की तिथि बदली, अब यह है नई तारीख
आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं नोटिफिकेशन

NTSE Stage 2 Exam 2019-20: नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) ने राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (NTSE 2019-20) स्टेज- 2 की तिथि को संशोधित किया है। यह परीक्षा अब 14 फरवरी, 2021 को आयोजित की जाएगी। इस संबंध में एनसीईआरटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इससे पहले परीक्षा का आयोजन 7 फरवरी, 2021 को किया जाना था।

loksabha election banner

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार, 7 फरवरी, 2021 को छात्रों को भौतिकी और जीव विज्ञान में इंडियन ओलंपियाड क्वालिफायर (IOQ) में उपस्थित होने की सुविधा के लिए, एनसीईआरटी ने एनटीएसई स्टेज 2 परीक्षा की तिथि में संशोधन किया है। बता दें कि एनसीईआरटी ने परीक्षा केंद्रों के बदलाव के संबंध में भी एक अधिसूचना जारी की है। जो उम्मीदवार, किसी कारण से अपने परीक्षा केंद्र को बदलना चाहते हैं, वे 28 दिसंबर, 2020 तक इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को एनसीईआरटी द्वारा निर्धारित प्रारूप में ई-मेल के माध्यम से अपने आवेदन ntsexam.ncert@nic.in पर भेजने होंगे।

बता दें कि एनसीईआरटी द्वारा उन स्टूडेंट्स को लगभग 2,000 रूपये प्रति माह स्कॉलरशिप दी जाएगी, जो एनसीईआरटी दिल्ली द्वारा आयोजित स्टेज -2 परीक्षा उत्तीर्ण करेंगे। 11वीं और 12वीं कक्षा के स्टूडेंट्स को 1,250 रूपये प्रति माह स्कॉलरशिप दी जाएगी। वहीं, यूजी और पीजी स्तर के स्टूडेंट्स 2,000 प्रति माह स्कॉलरशिप प्राप्त करेंगे। अन्य वर्गों के स्टूडेंट्स को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के मानकों के अनुसार स्कॉलरशिप मिलेगी। इस स्कॉलरशिप के लिए आरक्षण केंद्र सरकार की आरक्षण नीति के अनुसार निर्धारित होगा।

गौरतलब है कि एनसीईआरटी द्वारा राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा के लिए अधिसूचना 5 अक्टूबर को जारी की गई थी। छात्र-छात्राओं में प्रतिभा की पहचान और वर्धन के लिए एनटीएसई परीक्षा का आयोजन दो स्टेज में किया जाएगा। एनटीएसई स्टेज 1 की परीक्षा राज्य स्तरीय है, जिसका आयोजन संबंधित राज्य के परीक्षा नियामक या अधिकारी अथवा विभाग के द्वारा किया जा रहा है, जबकि स्टेज 2 परीक्षा एनसीईआरटी द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाएगी। राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा के तहत चयनित छात्र-छात्राओं को 11वीं से लेकर पीएचडी तक स्कॉलरशिप सरकार द्वारा दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.