नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। NTA JEE Main Answer Key 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर JEE Main 2020 की आंसर-की जारी कर दी है। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए थे वो ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आंसर-की चेक कर सकते हैं। इसके साथ ही एनटीए द्वारा JEE Main 2020 का प्रश्न पत्र पर भी जारी किया गया है। बता दें कि एजेंसी ने 06 जनवरी से 09 जनवरी 2020 के बीच विभिन्न केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन करवाया था। यह परीक्षा कंप्यूटर आधारित (Computer Based Exam- CBT) थी, जिसकी आंसर-की उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

JEE Main 2020 आंसर-की और प्रश्न पत्र रिलीज करने के अलावा एनटीए ने उम्मीदवारों के लिए अपनी आपत्ति दर्ज कराने के लिए एक अलग विंडो भी ओपन की है। यदि उम्मीदवार को किसी आंसर को लेकर संशय है और उन्हें लगता है कि आंसर-की में किसी प्रश्न का उत्तर गलत दिया गया है तो वो इस विंडो पर जाकर अपनी आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं। यह विंडो बुधवार को रात 11:50 बजे तक खुली है। यहां आपको यह भी बता दें कि प्रत्येक आपत्ति के लिए उम्मीदवार को 1000/- रुपये जमा करने होंगे और इसके साथ अपनी आपत्ति को लेकर पर्याप्त प्रमाण भी देने होंगे।

JEE Main 2020 Answer Key: ऐसे करें डाउनलोड-

जेईई मुख्य परीक्षा की आंसर-की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई है, उम्मीदवार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाकर नीचे दिए गए सरल स्टेप्स को फॉलो करके अपनी आंसर-की चेक कर सकते हैं।

स्टेप 1: सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं।

स्टेप 2: अब JEE Main 2020 प्रश्न पत्र के लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3: अब अपने यूजर नेम और पासवर्ड (जन्म तिथि) दर्ज करके लॉगइन करें।

स्टेप 4: अब लॉगइन करके आंसर-की के लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 5: अब आंसर-की स्क्रीन पर ओपन हो जाएगी।

स्टेप 6: आंसर-की की पीडीएफ फाइल/सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड कर लें।

जानकारी के लिए बता दें कि आंसर-की उम्मीदवारों के लिए अत्यधिक आवश्यक है क्योंकि इसकी मदद से उम्मीदवार को परीक्षा में प्राप्त अंकों का एक अंदाजा लग जाता है।

 

Posted By: Neel Rajput

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस