NTA JEE Main 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से आयोजित होने वाली जेईई मेन परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया कल यानी कि 24 मई, रविवार को खत्म हो रही है। अब ऐसे में जो उम्मीदवार अभी तक आवेदन नहीं कर पाए हैं, वे फटाफट आवेदन कर दें। इसके लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट nta.ac.in और jeemain.nta.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि 24 मई की शाम पांच बजे तक फॉर्म भर सकते हैं। वहीं 11:30 तक फीस जमा कर सकते हैं।

अगर उम्मीदवार अपने आवेदन पत्र में अगर कुछ सुधार करना चाहते हैं या फिर शहर बदलना चाहते हैं तो, वे 25 से 31 मई तक फॉर्म में करेक्शन कर सकते हैं। बता दें कि हाल ही में कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए विंडो फिर खोला गया था। दोबारा आवेदन की शुरुआत 19 मई से हुई थी और आवेदन के लिए 24 मई तक मौका दिया गया है। जेईई मेन्स परीक्षा 18 से 23 जुलाई के बीच आयोजित की जाएगी।

उम्मीदवार ध्यान दें कि एनटीए के नोटिफिकेशन में स्पष्ट किया है कि छात्रों ने अप्लीकेशन फॉर्म में जिस क्रम में शहरों का चुनाव किया होगा, उसी क्रम में उनको परीक्षा का शहर आवंटित करने की कोशिश की जाएगी। लेकिन यह विशिष्ट शहर में उपलब्ध सीट के आधार पर तय होगा। ऐसे में संभव है कि परीक्षार्थियों को दूसरा शहर भी आवंटित हो सकता है। 

बता दें कि जेईई मेंस का आयोजन साल में दो बार आयोजित किया जाता है। इसके तहत जनवरी की परीक्षा में, 9,21,261 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन किया था, जबकि 8,69,010 उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए थे। वहीं इस परीक्षा में नौ छात्र ऐसे थे, जिन्होंने 100 प्रतिशत स्कोर किया था। हालांकि रैंक लिस्ट दूसरे सेशन यानी कि जुलाई में परीक्षा आयोजित होने के बाद जारी की जाएगी। जेईई परीक्षा के माध्यम से आईआईटी, एनआईटी, और अन्य केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों आदि में बीटेक, बीई कोर्सेज में प्रवेश के लिए आयोजित होता है।

Posted By: Nandini Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस