नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। NTA CSIR UGC NET 2022 Exam: सीएसआईआर यूजीसी नेट 2022 परीक्षा के संबंध में महत्वपूर्ण सूचना है। सीएसआईआर यूजीसी नेट 2022 परीक्षा का आयोजन सितंबर में किया जाएगा। एचआरडीजी (Human Resource Development Group, HRDG) ने इस संबंध में ट्विटर पर घोषणा की है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) सितंबर 2022 के महीने में CSIR UGC NET 2022 परीक्षा आयोजित करेगी। वहीं परीक्षा का डिटेल्ड नोटिफिकेशन जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.nic.in पर अपलोड किया जाएगा। इसके साथ ही क्लीयर हो जाएगा कि कब से एग्जाम के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी और कब खत्म होगी। इसके बाद सितंबर में यह एग्जाम किस डेट को कराया जाएगा। यह तभी साफ हो जाएगा। वहीं  ऐसे में इस एग्जाम में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट्स पर विजिट करते रहें, जिससे एग्जाम का डिटेल्ड नोटिफिकेशन के बारे में जानकारी मिल सके। 

सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा के पैर्टन की बात करें तो इसमें तीन भाग होते हैं, जो सभी एमसीक्यू या वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पैटर्न में आयोजित किए जाते हैं। वहीं पेपर में तीन सेक्शन होंगे, सेक्शन ए या जनरल एप्टीट्यूड सेक्शन 30 अंकों का होगा, जिसमें 20 प्रश्न होंगे। वहीं छात्रों को 2 अंकों के 15 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। इसके अलावा, सेक्शन बी में 70 अंकों के विषय से संबंधित एमसीक्यू प्रश्न होते हैं। खंड सी वैज्ञानिक अवधारणाओं और आवेदन-आधारित प्रश्नों के उम्मीदवार के ज्ञान का परीक्षण करेगा। इस परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए निगेटिव मार्किंग की जाती है।  

वहीं इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन साल दो बार आमंत्रित किए जाते हैं। वहीं पिछले CSIR UGC NET 2022 का आयोजन 29 जनवरी और 15 फरवरी, 16 और 17 फरवरी, 2022 को आयोजित किया गया था।

Edited By: Nandini Dubey